रतलाम की तीन कृषि फर्मो पर प्रशासन की कार्रवाई, बाजार में हड़कंप

रतलाम की तीन कृषि फर्मो पर प्रशासन की कार्रवाई, बाजार में हड़कंप...प्रशासन की जब्ती में कृषि फर्म से बरामद एक्सपायरी दवाई-बीज

By: Gourishankar Jodha

Published: 20 Jul 2018, 12:45 PM IST

रतलाम। कलेक्टर के निर्देश पर बुधवार को जिला प्रशासन की टीम ने शहर की तीन कृषि फर्मों पर दबिश देकर बड़ी मात्रा में एक्सपायरी डेट की दवाई और बीज बरामद होने के साथ ही दूसरे दिन भी खाद-बीज दवाई व्यापारियों में हड़कंप मचा रहा। शहर के करमदी रोड, गायत्री टॉकीज रोड की कई दुकानें आज भी बंद नजर आई। पिछले दिनों कृषि विभाग के गठित दल ने भी करमदी रोड स्थित दुकानों का निरीक्षण किया था, जिसमें भावसूचि बोर्ड नहीं था, क्रेता के हस्ताक्षर नहीं थे, पंजीयन नियत स्थान पर नहीं था। स्टॉक रजिस्टर भी पूर्ण नहीं होना आदि कमिया पाई गई थी। इस संबंध में उक्त फर्मों को कारण बताओं नोटिस है।
कृषि विभागीय के अधिकारियों की माने तो प्रशासन की टीम ने दवाई-बीज एक्सपायरी डेट के बरामद किए थे, लेकिन अब तक उनके पास कुछ भी नहीं आया है। जैसे ही जांच रिपोर्ट आएगी उसी आधार पर फर्म संचालकों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि जिले में करीब ४०० से अधिक खाद-बीज दवाई की फर्म संचालित होती है, इसमें ६०-७० फर्म रतलाम शहर में है, जिसमें से कलेक्टर के निर्देश पर प्रशासन की टीम ने मात्र तीन फर्म पॉवर हाउस रोड स्थित ऋषभ एग्रो टेक, गायत्री टाकीज रोड स्थित सर्वोदय बीज भंडार और किसान एग्रो एजेंसी पर दबिश देकर बड़ी मात्रा में एक्सपायरी डेट की दवाई और बीज बरामद किया था।

 

कहां क्या क्या मिला
रतलाम ग्रामीण एसएडीओ बीएम सोलंकी ने बताया कि ऋषभ एग्रो टेक करमदी रोड पर कृषि विभाग के दल ने पहले भी निरीक्षण कर जांच की थी, बुधवार को पॉवर हाउस रोड स्थित फर्म पर जांच के दौरान शंकास्पद होने पर खरपतवार नाशक, कीटनाशक एवं सुक्ष्म तत्व के सैम्पल लिए। साथ ही चार-पांच प्रकार की एक्सपायरी डेट की दवाई मिली है, सर्वोदय बीज भंडार और किसान एग्रो एजेंसी से कीटनाशक दवाई भी एक्सपायरी डेट की जब्त की है। वरिष्ठालय के आदेशानुसार कार्रवाई की जाएगी।
-डोसीगांव उद्यानिकी विभाग अधिकारी एसपी शर्मा ने बताया कि सर्वोदय बीज भंडार और किसान एजेंसी से प्रशासन की टीम ने मूली, भिंडी, टमाटर, धनिया, फूल आदि कई अलग-अलग सब्जियों के चार-पांच किलो करीब एक्सपायरी डेट के बीज जब्त किए है। पंचनामा बनाया गया है, जिला प्रशासन के आदेशानुसार फर्म संचालकों के खिलाफ आगामी कार्रवाई की जाएगी।

 

यह की थी विभाग ने कार्यवाही
कृषि विभाग के अनुसार जिले में दो दल गठित है, जिसमें एक रतलाम में और दूसरा जावरा में। रतलाम दल द्वारा पिछले दिनों करमदी रोड स्थित कृषि फर्मों का निरीक्षण किया था। जिसमें गुरुकृपा एग्रोटेक पर भाव सूचि नहीं, बिल पर क्रेता के हस्ताक्षर नहीं मिले, पंजीयन प्रमाणपत्र नियम स्थान पर नहीं मिला था। इसी प्रकार कार्तिक एग्रो एजेंसी पर भावसूचि बोर्ड नहीं था, क्रेता के हस्ताक्षर नहीं थे, पंजीयन नियत स्थान पर नहीं था। स्टॉक रजिस्टर भी पूर्ण नहीं किया था। इस संबंध में दोनों फर्मों को कारण बताओं नोटिस दिया है।

विभाग का दल भी कर निरीक्षण
आज कुछ प्रशासन की तरफ से आया नहीं है, मैं पिपलौदा-सैलाना क्षेत्र में था लेट आया हूं। प्रशासन की टीम ने कार्रवाई कर पूरी रिपोर्ट लेकर गए है, रिपोर्ट आने पर उसी को आधार पर नोटिस देकर कार्रवाई करेंगे। विभाग की टीम ने निरीक्षण कर कमिया पाए जाने पर तीन फर्म को नोटिस भेजे हैं। गठित दल से अभी कुछ रिपोर्ट आना बाकि भी है, जांच जारी है।
जीएस मोहनिया, उपसंचालक कृषि, रतलाम

Gourishankar Jodha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned