अब मरीजों को नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, रेलवे अस्पताल में लगा ऑक्सीजन प्लांट

चेतन्य काश्यप फाउंडेशन के सहयोग से रेलवे अस्पताल में लगा ऑक्सीजन प्लांट..हर मिनिट बनेगी 150 लीटर ऑक्सीजन..

By: Shailendra Sharma

Published: 12 Jun 2021, 08:03 PM IST

रतलाम. रेलवे चिकित्सालय में अब आने वाले मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। इसके लिए चेतन्य काश्यप फाउंडेशन के सहयोग के लिए प्रति मिनिट 150 लीटर क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत शनिवार को हो गई। प्लांट की शुरुआत शहर विधायक चेतन्य काश्यप, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी व मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता, अस्पताल अधीक्षक डॉ. एके मालवीय ने की। प्लांट के शुरु होने के बाद अस्पताल के 20 बेड पर एक साथ शुरु हुई ऑक्सीजन सप्लाई।

ये भी पढ़ें- पत्रिका की खबर के बाद सांसद ने बढ़ाए मदद के हाथ, सांसद निधि से होगा खिलाड़ी का इलाज

ratlam_plant_2.jpg

अब नहीं आएगी ऑक्सीजन की कमी
कोरोना संक्रमण काल में गंभीर मरीजों के लिए ऑक्सीजन की जरुरत एवं होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए मरीजों को ऑक्सीजन की तुरंत आपूर्ति के लिए रेलवे की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए काश्यप फाउंडेशन ने ट्रस्ट के अंतर्गत काफी कम समय में मंडल चिकित्सालय में काश्यप स्वीटनर्स लिमिटेड द्वारा निर्मित लगभग 17 लाख की लागत का ऑक्सीजन प्लांट लगा दिया है। रेल मंडल के अधिकारियों के अनुसार इस ऑक्सीजन प्लांट की 150 लीटर/मिनट ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता है। इतने ऑक्सीजन से मंडल चिकित्सालय के 20 बेड पर एक साथ ऑक्सीजन मिलेगी। रेलवे चिकित्सालय में इसके लिए अलग-अलग वार्डो में 20 बेड पर पाइप लाइन लगाई गई है। मंडल के रेलवे चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने से अतिरिक्त विशेष सुविधा मिल गई है। इससे मरीजों को ऑक्सीजन तो मिलेगी ही चिकित्सालय के रेल कर्मचारियों को भी ऑक्सीजन के लिए होने वाली भाग-दौड़ से मुक्ति मिलेगी।

ये भी पढ़ें- अवैध संबंध के चलते हुई थी बसपा नेता की हत्या

ratlam_plant_3.jpg

विधायक ने बताया शहर के लिए उपलब्धि
रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत करने के बाद विधायक चेतन्य कश्यप ने प्लांट को शहरवासियों के लिए उपलब्धि बताते हुए कहा कि इस प्लांट के लगने के बाद काफी हद ऑक्सीजन की कमी से होने वाली परेशानियां दूर हो जाएंगी। उन्होंने आगे कहा कि 24 मई को अपर मंडल रेल प्रबंधक केके सिन्हा ने रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए मांग पत्र दिया था। इसके बाद काफी कम समय में ऑक्सीजन प्लांट को शनिवार से शुरू कर दिया गया है।

देखें वीडियो- अब से रोजाना खुलेंगे बाजार, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी जानकारी

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned