scriptपतंजलि योगपीठ ने किया विधायक चेतन्य काश्यप का अभिनंदन | Patanjali Yogpeeth congratulates MLA Chetanya Kashyap | Patrika News
रतलाम

पतंजलि योगपीठ ने किया विधायक चेतन्य काश्यप का अभिनंदन

– स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर 75 करोड़ सूर्य नमस्कार संकल्प, हरिद्वार में पंजीकरण शुभारंभ एवं वेबसाईट का लोकार्पण
 

रतलामDec 04, 2021 / 12:03 pm

Sourabh Pathak

पतंजलि योगपीठ ने किया विधायक चेतन्य काश्यप का अभिनंदन

पतंजलि योगपीठ ने किया विधायक चेतन्य काश्यप का अभिनंदन

रतलाम। स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर 75 करोड़ सूर्य नमस्कार के विश्व कीर्तिमान का संकल्प पूरा होगा। इसके पंजीकरण शुभारंभ एवं वेबसाईट का लोकार्पण स्वामी रामदेव महाराज की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पतंजलि योगपीठ, हरिद्वार में किया। इस मौके पर क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष एवं विधायक चेतन्य काश्यप, गीता परिवार के संदीप मालपानी, नेशनल योगासन स्पोर्टस् फेडरेशन के जयदीप आर्य तथा साधना सिंह मौजूद रहे।लोकार्पण समारोह में पंतंजलि योगपीठ के आचार्य बाल कृष्णजी ने विधायक चेतन्य काश्यप का अभिनंदन किया।
काश्यप ने कहा कि योग ॠ षि स्वामी रामदेवजी महाराज ने आजादी के महोत्सव में योग की भूमिका निश्चित की है। आजादी के अमृत महोत्सव में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार का जो संकल्प लिया गया है, उससे 5 संस्थाएं जुड़ी है। स्वामी जी योग को नए स्वरूप में लाए है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना कर योग को विश्व में फैलाया, वहीं मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शासन को योग से जोड़ा है। विवेकानंद जयंती पर प्रति वर्ष प्रदेश में सार्वजनिक सूर्य नमस्कार होता है।
75 करोड़ सूर्य नमस्कार का संकल्प
काश्यप ने कहा कि क्रीड़ा भारती आजादी के महोत्सव के दौरान इस संकल्प में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अखिल भारतीय स्तर पर विचार परिवार के साथ इस महाभियान में सभी जुटेंगे। 1 जनवरी से 12 फरवरी तक इसमें पंजीयन कराकर 8 दिनों तक प्रतिदिन 13 सूर्य नमस्कार करने होंगे। ऐसे साधकों को स्वामीजी द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र मिलेगा। 75 लाख लोगों को इस प्रमाण पत्र से जोडऩे का संकल्प है, जिसे सबके सहयोग से सिद्धि तक पहुंचाएंगे। यह आयोजन पतंजलि योगपीठ, क्रीड़ा भारती, नेशनल योगासन स्पोर्टस् फेडरेशन, हार्टफुलनेस एवं गीता परिवार के तत्वावधान में होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो