scriptपत्रिका बिग इश्यू….मालवा के सांसदों का अनुरोध…प्राणवायु पर ना हो जीएसटी का बोझ | Patrika big issue .... request of MPs of Malwa ... should not bear th | Patrika News

पत्रिका बिग इश्यू….मालवा के सांसदों का अनुरोध…प्राणवायु पर ना हो जीएसटी का बोझ

locationरतलामPublished: May 02, 2021 04:58:12 am

Submitted by:

sachin trivedi

दोहरी मार से बेजार लोगों को आवश्यक संसाधनों पर मिले छूट, होम आइसोलेशन वाले मरीजों व परिवारों को उठाना पड़ रहा अतिरिक्त खर्चा

patrika

patrika

पत्रिका टीम मालवा. कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की सर्वाधिक किल्लत के हालातों ने मर्ज की परेशानी को और बढ़ा दिया है। प्रभावितों को जहां अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड नहीं मिल पा रहे हैं तो वहीं प्राणवायु के लिए भी घर से लेकर अस्पतालों तक जमकर मशक्कत हो रही है। ऐसे में परेशान लोगों और परिवारों पर टैक्स की दोहरी मार भी पड़ रही है। बाजार में ऑक्सीजन मशीनों व सिलेंडरों की कालाबाजारी की सूचनाओं के बीच गुड्स एडं सर्विस टैक्स (जीएसटी) के कारण ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन मशीनों को खरीद पाना कई लोगों व परिवारों के लिए बेहद मुश्किलभरा हो गया है। बाजार में इनकी दर पहले ही बढ़ गई है, ऐसे में जीएसटी का बोझ साथ होने से अतिरिक्त राशि भी खर्च हो रही है। ‘पत्रिकाÓ ने ऑक्सीजन सिलेंडर और मशीनों पर कोरोनाकाल के दौरान टैक्स में छूट की मांग से संबंधित समाचार का प्रकाशन किया है, इस पर जब मालवा के सांसदों से बात की गई तो अधिकांश ने राहत के लिए केन्द्र सरकार और वित्त मंत्री के समक्ष इसे रखने की बात कही है। सांसद भी चाहते है कि ‘प्राणवायुÓ पर जीएसटी का बोझ कम करना चाहिए।

SE OXYGEN EXPRESS---दक्षिण-पूर्व रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस राउरकेला से हरियाणा रवाना

सरकार और वित्तमंत्री को मांग से कराएंगे अवगत…
सांसद उज्जैन: छूट मिलने से आम लोगों की पहुंच बढ़ेगी
उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र के सांसद अनिल फिरोजिया ने बताया कि कोरोना महामारी से जीतने के लिए व्यवस्था बनाने में सभी का सहयोग और भागीदारी जरूरी है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, सिलेंडर आदि की कीमतें आम व्यक्ति की पहुंच में होने पर वे इसे ले सकेंगे। साथ ही सेवाभावी लोग भी अधिक संख्या में सहयोग कर पाएंगे। सांसद फिरोजिया ने बताया कि वे इस संबंध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को पत्र लिख कुछ समय के लिए कंसंट्रेटर मशीन, ऑक्सीजन सिलेंडर सहित कोविड-19 में उपयोग होने वाली अन्य मेडिकल सामग्री पर जीएसटी न्यूनतम करने या समाप्त करने का आग्रह करेंगे।
—-
सांसद रतलाम: फिलहाल राहत सबसे बड़ी प्राथमिकता
रतलाम-झाबुआ संसदीय क्षेत्र के सांसद गुमानसिंह डामोर का कहना है कि वैश्विक महामारी के इस दौर में हर स्तर पर लोगों को समूचित उपचार और संसाधन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। इस संकट के समय अगर जीवन रक्षक सामग्री पर कुछ समय के लिए जीएसटी कम कर दिया जाए तो यह राहत वाला होगा। सांसद डामोर ने कहा कि इस संबंध में वे वित्त मंत्री को पत्र के माध्यम से जनभावना से अवगत कराएंगे और मांग करेंगे कि जीएसटी कौसिंल की ओर आवश्यक सामग्री की श्रेणी मेंं शामिल ऑक्सीजन मशीनों व सिलेंडर पर फिलहाल किसी तरह का अतिरिक्त टैक्स ना हो।
—–
सांसद मंदसौर: ऑक्सीजन की आवश्यकता सरल हो रही
मंदसौर-नीमच संसदीय क्षेत्र के सांसद सुधीर गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान ऑक्सीजन एवं ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। होम आइसोलेशन वाले परिवारों व लोगों को भी यह सभी सुविधाएं व आवश्यक सामग्री मिले, इसके लिए सतत निगरानी की जा रही है। इन सामग्री पर जीएसटी नहीं होने या कम होने से आवश्यकता वाले व्यक्ति इसे आसानी से खरीद पाएंगे। इस संबंध में ऊपरी स्तर पर बात की जाएगी और पत्राचार के माध्यम से अवगत कराया जाएगा। ऑक्सीजन सिलेंडर और मशीनों की उपलब्धता आसान बनाने के सभी प्रयास करेंगे।

चिकित्सकीय संसाधनों व उपकरणों की खरीद को दिए एक करोड़

बाजार कीमतों के साथ टैक्स का भार
ऑक्सीजन के खाली सिलेंडर पर 18 प्रतिशत और कंसंट्रेटर मशीन पर 12 प्रतिशत तक जीएसटी है। 1.5 क्यूबिक के खाली सिलेंडर की कीमत करीब 3600 रुपए है, इस पर 18 प्रतिशत जीएसटी है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन पर भी 12 प्रतिशत जीएसटी लिया जाता है। अन्य आवश्यक मेडिकल वस्तुएं भी टैक्स के बोझ के चलते महंगी हो गई है।
हर सप्ताह बढ़ रही सिलेंडरों की मांग
हर जिले में मार्च माह के दूसरे सप्ताह से अप्रेल माह की समाप्ति के बीच हर सप्ताह ऑक्सीजन सिलेंडरों की मांग में तेजी आती जा रही है। पहले खाली सिलेंडर आसानी से उपलब्ध हो रहे तो अब हालात अलग है। सिलेंडर व्यावसाय से जुड़े लोगों की माने तो हर सप्ताह करीब 7 से 8 हजार ऑक्सीजन सिलेंडरों की मांग अप्रेल माह में बनी हुई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो