हमसफर का इंतजार खत्म, रतलाम से होकर जाएगी स्पेशल ट्रेन

हमसफर का इंतजार खत्म, रतलाम से होकर जाएगी स्पेशल ट्रेन

Sachin Trivedi | Updated: 11 May 2018, 02:01:49 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

रतलाम सहित उज्जैन में स्टॉपेज, सुविधाओं पर है सबकी नजर

रतलाम. ट्रेन में हवाई यात्रा का अहसास कराने वाली हमसफर ट्रेन का इंतजार शनिवार को खत्म हो जाएगा। ट्रेन संचालन की शुभारम्भ गिनती शुरू हो गई है। लोकसभा की अध्यक्ष शनिवार को रतलाम रेलवे मंडल के इंदौर से इस ट्रेन को हरी झंडी देंगी। हमसफर का साप्ताहिक शेड्यूल भी रेलवे ने जारी कर दिया है, ये ट्रेन रतलाम सहित रूट के अन्य स्टेशनों से होकर गुजरेगी। इंदौर के इतिहास में अब तक की सबसे बेहतर ट्रेन हमसफर एक्सपे्रस शनिवार को पहली बार इंदौर स्टेशन से जगन्नाथपुरी के लिए रवाना होगी। इस ट्रेन में जो सुविधाएं हैं, वह राजधानी एक्सपे्रस ट्रेन में भी नहीं हैं।

गुरुवार को रेलवे ने हमसफर ट्रेन का टाइम टेबल जारी कर दिया है। शनिवार शाम ५.३० बजे इंदौर से पुरी के लिए रवाना होने वाली हमसफर एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रेन १९३१७ को लोकसभा अध्यक्ष व सांसद सुमित्रा महाजन द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इस अवसर पर हैदराबाद जाने वाली ट्रेन सं. १९३१५ व १९३१६ इंदौर-लिंगमपल्ली-इंदौर हमसफर ट्रेन की घोषणा की जाएगी। शनिवार शाम ५.३० बजे नए आईलैंड स्टेशन के प्लेटफॉर्म ५ व ६ पर समारोह समारोह आयोजित कर ट्रेन को रवाना करने के साथ ही घोषणा की जाएगी।


पहली बार रतलाम मंडल के इंदौर से जुड़ेगे ये शहर
इंदौर-हैदराबाद ट्रेन सोलापुर होते हैदराबाद पहुंचेगी। इस ट्रेन से पहली बार इंदौर से सोलापुर शहर जुड़ेगा। सोलापुर से तिरुपति, चेन्नई और बैंगलोर के लिए ट्रेन मिल सकेगी। इसी तरह इंदौर-पुरी एक्सप्रेस से नागपुर होते हुए छत्तीसगढ़ के दुर्ग , रायपुर , झारसुगुड़ा, भूवनेश्वर जैसे शहरों तक पहुंचेगी। इन सभी शहरों के अलावा यहां से आगे की यात्रा करने वाले यात्रियों को इन दोनों ही ट्रेनों से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।


मंडल से जाने वाली हमसफर के सभी कोच एलएचबी के रहेंगे
हमसफर एक्सप्रेस का जो रैक इंदौर पहुंचा है वह 22 कोच का है, जबकि उक्त दोनों ट्रेन १८ कोच के साथ रवाना होगी। हैदराबाद और जगन्नाथपुरी दोनों को १८ कोच लगाकर चलाया जाएगा जिसमें १६ एसी कोच व २ जनरेटर कोच होंगे। इसमें 20 कोच एसी थ्री टायर और दो कोच पावर वैन के रहेंगे। सभी कोच जर्मन तकनीक पर बने एलएचबी श्रेंणी के है। रेलवे से जारी शेड्यूल के अनुसार हमसफर साप्ताहिक का स्टॉपेज का रतलाम, उज्जैन, वडोदरा, सूरत, पनवेल, पुणे, शोलापुर, गुलबर्ग सहित अन्य स्टेशनों पर तय हुआ है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned