अब गांधीसागर का पानी रतलाम तक लाने की तैयारी

अब गांधीसागर का पानी रतलाम तक लाने की तैयारी

Sachin Trivedi | Publish: Apr, 21 2018 01:43:58 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

रतलाम शहर सहित जिले में जल संकट हल करने के लिए बनेगी दो योजनाएं

रतलाम। शहर सहित जिले में बड़े जल स्त्रोतों पर निर्भरता कम करने एवं जलापूर्ति बढ़ाने के लिए गांधीसागर बांध का पानी रतलाम जिले में लाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग रिपोर्ट तैयार करेगा। माही नदी का पानी लेने के लिए भी कार्ययोजना तैयार की जाएगी। यह दो अहम फैसले शुक्रवार को जिला स्तरीय दिशा समिति की बैठक के दौरान लिए गए। शहर विधायक ने प्रस्ताव बनने पर इसकी मंजूरी शासन से दिलाने का आश्वासन दिया। सांसद ने भी जलापूर्ति बढ़ाने पर सहमति दी, लेकिन खराब सड़कों पर बरस पड़े।

जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक करीब 11 माह के बाद कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हुई। अध्यक्षता सांसद कांतिलाल भूरिया ने की। बैठक में विधायक चेतन्य काश्यप ने रतलाम शहर तथा जिले के ग्रामों में जल आपूर्ति के लिए माही नदी तथा मंदसौर के गांधीसागर डेम से पानी लाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि इसके लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग योजना तैयार करें। शासन से इस योजना की मंजूरी प्राप्त की जाएगी। पीएचई के ईई केपी वर्मा को सर्वे रिपोर्ट के लिए कहा गया।

सड़कों की हालत पर सांसद ने कहा, बारिश पूर्व ठीक कराए
सांसद भूरिया ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी सड़कों पर दिशा  बोर्ड लगाया जाए। नई सड़कों के प्रस्ताव भेजे। जिन सड़कों की मरम्मत की जानी है वर्षा पूर्व कर ली जाए। सैलाना के एकलव्य आदर्श आवासी विद्यालय परिसर की आंतरिक सड़कों को सुधारने के लिए भी कहा गया। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, कलेक्टर रूचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा सहित समिति सदस्य हर्ष विजय गेहलोत, राकेश झालानी, अभिषेक शर्मा, सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चौधरी तथा अधिकारी उपस्थित थे।

शिकारवाड़ी में धांधली, समिति करेगी जांच
बैठक में सदस्य हर्ष विजय गेहलोत ने सैलाना के केदारेश्वर क्षेत्र में निर्मित शिकारवाड़ी कूप में पानी का ठहराव नहीं होने का मुद्दा उठाया, इस पर सांसद ने जांच समिति गठित करने के लिए कहा। बैठक में बिजली कटौती का मुद्दा उठने पर कलेक्टर ने कहा कि कंपनी मेंटेनेंस का कार्य करे, तब शेडयूल तैयार कर जानकारी ग्रामीणों को दी जाएगी।

इन योजनाओं पर भी सवाल-जवाब
अमृतसागर तालाब से जलकुंभी हटाने तथा सौन्दर्यीकरण पर भी चर्चा की गई। अमृतसागर पर एक करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से बगीचे का निर्माण स्वीकृत हुआ है। विधायक ने बगीचा निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। बैठक में शिक्षा विभाग, बिजली कंपनी के साथ ही कृषि, उद्यानिकी एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा हुई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned