scriptनीलामी के लिए अब मिलेंगे तीनों शेड हमेशा खाली | patrika news | Patrika News

नीलामी के लिए अब मिलेंगे तीनों शेड हमेशा खाली

locationरतलामPublished: Aug 31, 2018 05:53:36 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

नीलामी के लिए अब मिलेंगे तीनों शेड हमेशा खाली

patrika

नीलामी के लिए अब मिलेंगे तीनों शेड हमेशा खाली

कृषि उपज मंडी समिति की बैठक निर्णय १ सितंबर को किसानों को पुरस्कार होंगे वितरण, शेड का लोकार्पण और सब्जी मंडी के लिए प्रस्तावित जमीन पर होगा भूमि पूजन

रतलाम। सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी के तीनों शेड खाली करवाए जाए, अनाज मंडी के गोल चक्कर वाले क्षेत्र और यहां तीन शेड प्याज के व्यापारियों के लिए दिए जाए ताकि वे नीलामी कर सके और अनाज व्यापारी भी परेशान न हो पर सहमति बनी। यह निर्णय गुरुवार को कृषि उपज मंडी समिति की आयोजित बैठक में लिया गया। मामला समिति में विधायक प्रतिनिधि मोहन मुरलीवाला ने उठाते हुए कहा कि किसान-व्यापारी परेशान है, रात ८ बजे तक तीनों शेड नियमित रूप से खाली होना चाहिए, पूरे मंडी परिसर में गंदगी पसरी पड़ी है और व्यापारियों के पास जगह भी नहीं है, तीनों शेड खाली करवाए जाए। बैठक में सब्जी मंडी स्थित नवीन शेड लोकार्पण व अनाज मंडी के समीप सब्जी मंडी के लिए प्रस्ताव जमीन का भूमि पूजन भी आचार संहिता के पूर्व करने पर सहमति बनी। अध्यक्ष प्रकाश भगोरा ने शीघ्र से शीघ्र दोनों कार्यों करने के साथ ही १ सितंबर को कृषक पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित करने को कहा।
काफी समय से मंडी बोर्ड के निर्देश के बावजूद मंडी में ५० किलो से अधिक हम्माल द्वारा वजन नहीं उठाने का मामले पर अब तक कोई निर्णय नहीं हो पाया। मंडी डायरेक्टर सुरेंद्रसिंह भाटी ने बताया कि अप्रैल से मामला अटक रहा है। इस पर अनाज व्यापारी जैन का कहना था कि दूसरी मंडियों में चालू हो तभी हमारे यहां चालू किया जाएगा। इस पर मंडी डायरेक्टर भाटी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश है कि हम्मालों से ५० किलो से अधिक वजन नहीं उठवाए जाए। लेकिन इसके बाद भी आज तक निर्देशों का पालन टलता ही जा रही है, इसे शीघ्र शुरू किया जाए। इस पर जैन दो घंटे समय बढ़ाने की बात की तो भाटी ने कहा कि समय बढ़ाने से क्या फायदा जब बाहर माल तुलने जा रहा है। इस पर जैन ने कहा कि समय बढ़ाओं और बाहर माल तुलने जाना बंद करवाओ। नवीन तुलावटियों के मामले पर मंडी समिति की बैठक में नवीन भर्ती पर रोक लगाए जाने पर विचार किया गया, क्योंकि अभी नये तुलावटियों की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही जो व्यापारी लायसेंस लेने के बाद छह-छह माह तक व्यापार नहीं करता, उसका स्वत: लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही पर मनोज जैन ने और समय मांगा, इस पर सचिव ने १५ दिन का समय देते हुए कहा कि पहले भी १५ बार संबंधित व्यापारियों को नोटिस दे चुके हैं, लेकिन अब लायसेंस स्वत: निरस्त हो जाएंगे। बैठक में सोहनलाल पाटीदार, मुरलीधर गुर्जर, कैलाश जाट, मंडी सचिव एमएल बारसे आदि उपस्थित थे।

आय-व्यय के हिसाब में गड़बड़, उपाध्यक्ष ने ली आपत्ति
बैठक में उपाध्यक्ष भानुप्रतापसिंह के सामने जैसे ही आय-व्यय पत्रक आया, जिसमें वीडियोग्राफी के५३ हजार, छाछ वितरण ११ हजार, टेंट पर १ लाख १५ हजार रुपए खर्च करने पर आपत्ति लेते हुए गड़बड़ी की आशंका व्यक्त की। इस पर उपाध्यक्ष ने स्पष्ट जानकारी मांगी तो सचिव ने जवाब के लिए संबंधित कर्मचारी को बुलाया, कर्मचारी ने भी उपाध्यक्ष को स्पष्ट जवाब नहीं दिया, इस पर सचिव ने कहा कि मैं आपको बताता हूं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो