script

कहीं कोई गड़बड़ी नजर आए तो होगी कड़ी कार्रवाई

locationरतलामPublished: Sep 18, 2018 05:52:23 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

कहीं कोई गड़बड़ी नजर आए तो होगी कड़ी कार्रवाई

patrika

कहीं कोई गड़बड़ी नजर आए तो होगी कड़ी कार्रवाई

राशन दुकानों में गड़बड़ी को लेकर कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश , जिला आपूर्ति अधिकारियों से कहां केरोसिन व राशन की कालाबाजारी करने वालों पर रखे नजर

रतलाम। शहर में राशन दुकानों से केरोसिन व अनाज की कालाबाजारी करने वालों पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर रुचिका चौहान ने निर्देश जारी किए है। कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि वे यह सुनिश्चित करे कि उचित मूल्य दुकानों पर केरोसिन व अन्य राशन सामग्री उपलब्धता में कोई गड़बड़ी नहीं हो। यदि कहीं कोई गड़बड़ी नजर आए तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
राशन दुकानों पर तात्कालीन कलेक्टर द्वारा की गई कार्रवाई के बाद प्रशासनिक अमले के बदलते ही इसकी कालाबाजारी से जुड़ा खेल फिर से शुरू हो गया है। हालही में पुलिस ने आनंद कॉलोनी क्षेत्र में ऑटो से बड़ी मात्रा में केरोसिन बरामद किया था, जिसकी पूछताछ में ऑटो चालक ने केरोसिन राशन दुकान से लाने की बात कही थी। पुलिस ने भी मामले में केस दज किया है। वहीं खाद्य विभाग की टीम ने भी राशन दुकान पर गड़बड़ी उजागर होने की बात कही थी। इसके बाद कलेक्टर ने भी इस पर सख्ती दिखाते हुए संबंधितों पर नजर रखने के निर्देश दिए है।
उज्जवला में भराए फार्म
कलेक्टर ने डीएसओ को निर्देश दिए कि उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए पंजीयन की कार्रवाई तेज करे। महिलाओं के फ ार्म भरवाकर गैस एजेंसियों तक पहुंचाए जाए। डाटा एंट्री कार्य में तेजी लाई जाए।
आयुषमान की लगाए डेस्क
आयुषमान भारत की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सीएमएचओ को योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में योजना के फ्लैक्स लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही रतलाम व जावरा अस्पताल में आयुषमान डेस्क 18 सितंबर तक स्थापित करने के निर्देश दिए। जहां पर आयुषमान मित्र बैठकर वहां आने वाले रोगी की पूरी जानकारी देंगे।
समाधान एक दिन की समीक्षा
कलेक्टर ने समाधान एक दिन की योजना की भी समीक्षा की। सैलाना लोक सेवा केंद्र द्वारा इस योजना में शत-प्रतिशत आवेदनों को एक ही दिन में निराकरण नहीं होने की बात सामने आई। कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए निर्देश दिए कि आवेदन जिस दिन आता है, उसी दिन उसका निराकरण करना सुनिश्चित करे।
नहीं मिले मौके पर तो होगा निलंबन
कलेक्टर ने चेतावनी दी कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत पदाभिहित अधिकारी यदि अपने कर्तव्य स्थल पर नहीं मिला तो उसे निलंबित कर दिया जाएगा। सीएम हेल्पलाईन में लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की गई। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, शिक्षा विभाग व परियोजना अधिकारी शहरी विकास को निर्देश दिए कि प्रकरणों को लेकर बैठे नहीं इनका निराकरण कराए।
हीमोग्लोबिन की हुई जांच
समीक्षा बैठक के बाद महिला बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित पोषण माह के तहत अधिकारियों का हीमोग्लोबिन टेस्ट किया गया। कलेक्टर व अन्य अधिकारियों ने भी अपना हीमोग्लोबिन टेस्ट करवाया।

ट्रेंडिंग वीडियो