scriptपत्रिका ग्लोबल फेस्ट टॉक शो में युवाओं ने बताए विकास के तरीके, देखें वीडियो | patrika talk show | Patrika News

पत्रिका ग्लोबल फेस्ट टॉक शो में युवाओं ने बताए विकास के तरीके, देखें वीडियो

locationरतलामPublished: Mar 09, 2021 08:07:07 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

पत्रिका ग्लोबल फेस्ट के तहत तीसरे दिन मंगलवार को श्री योगेंद्र सागर इंस्टिट्यूट में टॉक शो आयोजित किया गया। इसमें कॉलेज के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और रतलाम के विकास में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला।

patrika talk show

patrika talk show

रतलाम. पत्रिका ग्लोबल फेस्ट के तहत तीसरे दिन मंगलवार को श्री योगेंद्र सागर इंस्टिट्यूट में टॉक शो आयोजित किया गया। इसमें कॉलेज के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और रतलाम के विकास में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। रतलाम के इन युवाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग तरह से बदलाव को लेकर चर्चा की और कैसे हर कोई शहर विकास में सहभागिता निभा सकता है उसके बारे में विस्तृत रूप से बताया। श्री योगेंद्र सागर इंस्टिट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी एंड साइंस के वाइस चेरयमैन उमेश शर्मा, वरदान शर्मा, आरजीवीपी कॉडिनेटर इमरान हुसैन, विक्रम कॉर्डिनेटर पंकज सोनी सहित कई उपस्थित थे।
क्या कहा
जिस प्रकार से शिक्षा की कोई उम्र नहीं होती है, ठीक उसी प्रकार से किसी भी उम्र में हम कोई भी काम कर सकते हैं। बदलते समय के साथ हमें अभी स्मार्ट वर्क करने की जरूरत है। रतलाम के विकास को लेकर सबकी अपनी जिम्मेदारी है, उससे हम मुंह नहीं मोड़ सकते हैं। उसी को विकास में अपना सहयोग देना होगा।

यहां भी संभावना है
लोग आज बेहतर काम की तलाश में अपने घर को छोड़कर अन्य शहरों में जाकर काम कर रहे हैं। काम अपने शहर में रहकर भी व्यापार-व्यवसाय बेहतर ढंग से कर सकते हैं। बाहर जाकर काम करने में हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन यदि हम अपने ही शहर में रहकर काम करेंगे तो हम कई तरह की परेशानियों से बच सकते हैं।

रतलाम में बने यूथ क्लब
रतलाम में भी एक यूथ क्लब बनना चाहिए जिसके माध्यम से युवाओं को वह जो कुछ चाहते हैं उससे जुड़ी हर जानकारी दी जा सके। हमारे यहां के युवाओं को यह पता ही नहीं है कि वह शिक्षा के क्षेत्र में कहां जा सकते हैं और किस तरह से शासन की योजनाओं का उन्हें लाभ मिल सकता है या फिर वह क्या नया व्यापार व्यवसाय कर सकते हैं।

डेवलपमेंट इंडस्ट्रीज की जरूरत
वर्तमान में हमारे यहां ऐसी कोई अच्छी डेवलपमेंट इंडस्ट्री नहीं है जिसके कारण लोगों को काम के लिए बाहर जाना पड़ता है। यदि हमें यहीं पर अच्छे रोजगार के अवसर मिलेंगे तो कोई भी अपना घर छोड़कर बाहर नहीं जाएगा। आज कई लोग एक-दूसरे पर निर्भर हैं, यदि हम खुद अपने स्तर पर कोई इंडस्ट्रीज शुरू कर दे तो हमें अपने क्षेत्र के लोगों को रोजगार देने का अवसर मिलेगा और लोगों की परेशानी दूर होगी।

क्षेत्र का विकास जरूरी
हम लोगों को बेहतर पढ़ाई के बाद काम सीखने के लिए बड़ी कंपनियों में जाकर काम करना चाहिए और फिर वहां से लौटकर अपने क्षेत्र में व्यापार व्यवसाय शुरू करना होगा जिससे कि हम अपने घर पर रहकर अपने ही लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान कर सकें, हमारे ऐसा करने से कई परिवारों के घर के चूल्हे जल सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो