थंब ने थाम दी पटवारी परीक्षा


पहले दौर के बाद दूसरे दौर की भी निरस्त की संभावना

By: harinath dwivedi

Published: 09 Dec 2017, 01:38 PM IST

रतलाम। जिले में पहले पाली की पटवारी परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। पहले दौर में थंब ने परीक्षा को थाम दिया है। यहां सुबह से सर्वर की गति काफी धीमे रही, इसके चलते समय निकलने के बाद भी परीक्षा देने वाले बाहर खडे़ रहे। इसके बाद पहले दौर की परीक्षा को फिलहाल निरस्त कर दिया गया है। संभावना लगाई जा रही है की दूसरी पाली की परीक्षा भी निरस्त हो सकती है। फिलहाल रतलाम, मंदसौर व नीमच में समस्याएं कायम है, व यहां पर भी परीक्षा निरस्त कर दी गई है।

परीक्षा का पहला दौर जारी है व दूसरा दौर दोपहर में होगा। परीक्षा के पूर्व जब विद्यार्थियो की जांच हुई तो हल्का विरोध हुआ। विरोध करने वाले विद्यार्थियों का कहना था की वे परीक्षा देने आए है, नकल करने नहीं। इस परीक्षा लेने वालों ने उनको बताया की ये सामान्य जांच का तरीका है। हालाकि इसके बाद जो परीक्षा देने आए उनका नंबर अंदर जाने के लिए नहीं आ पाया।

दिसंबर अंत तक चलना है इसको परीक्षा

प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा आयोजित परीक्षा आज ९ दिसंबर से इस माह के अंत तक अलग-अलग चरण में अलग- अलग परीक्षा सेंटर में होगी। दो पाली में हो रही परीक्षा की पहली पाली सुबह ९ बजे से शुरू हुई जो ११ बजे तक चलेना थी, लेकिन अब इसको निरस्त कर दिया गया है। जबकि दूसरी पाली दोपहर ३ बजे शुरू होगी जो शाम ५ बजे तक चलेगी। एेसे में कयास लगाए जा रहे है कि सर्वर की गति सही नहीं रही तो शाम की पाली की परीक्षा भी निरस्त हो सकती है।

अब कब होगी नहीं पता

सुबह की परीक्षा निरस्त होने के बाद अब ये कब होगी इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। हालाकि जेा अंदर पहुंच गए थे, उनके साथ परीक्षा के दौरान सख्ती के साथ निरीक्षण कार्य भी चल रहा था। इसके लिए उडऩदस्ता भी जिले के अधिकारियों का बनाया गया है। इसमे अपर कलेक्टर, एसडीएम व शिक्षा विभाग के अधिकारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे है।

जिले से आए अनेक विद्यार्थी

सुबह परीक्षा का समय ९ बजे से था, लेकिन जिले के अलग-अलग अंचल से अलसुबह ही विद्यार्थी आ गए थे। यहां तक की आदिवासी क्षेत्र सैलाना, सरवन, बाजना आदि स्थान से भी युवक व युवतियां पटवारी बनने की चाह में आए। परीक्षा शुरू होने के पूर्व तक विद्यार्थी विभिन्न पुस्तक से अंतिम समय तक पढ़ाई करते नजर आए।

दोपहर में दूसरी पाली

पहले चरण के पहली पाली की परीक्षा के बाद अब इसका दूसरी पाली दोपहर में ३ बजे होगी। दोपहर ३ बजे से शाम ५ बजे तक दूसरे चरण की परीक्षा चलेगी। परीक्षा शुरू होने के पूर्व ही प्रदेश में अनेक स्थान पर विवाद में आ गई है। एेसे में जब पहली पाली की निरस्त हो गई है तो अब माना जा हा है कि दूसरी पाली की परीक्षा भी निरस्त सर्वर कमजोर रहा तो हो सकती है।

 

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned