script

इन्हे न पुलिस का डर और न कानून का अब भी जारी है गड़बड़ी

locationरतलामPublished: Jan 20, 2019 11:37:00 am

Submitted by:

Sourabh Pathak

इन्हे न पुलिस का डर और न कानून का अब भी जारी है गड़बड़ी

patrika

इन्हे न पुलिस का डर और न कानून का अब भी जारी है गड़बड़ी

रतलाम। शहर में उजागर हुए 10 के राशन घोटाला में दो एफआईआर में 28 आरोपियों का नाम आने के बाद भी राशन दुकानों पर गड़बडिय़ां थमने का नाम नहीं ले रही है। कलेक्टर के निर्देश पर हुई राशन दुकानों की जांच में अधिकांश दुकानों में अनियमितता मिली है। ये बात जांच अधिकारियों द्वारा एसडीएम शहर को सौपी गई जांच रिपोर्ट में उजागर हुई है। जिसके चलते मामले में दुकानदारों को नोटिस जारी कर उनके जवाब लेने के लिए एसडीएम ने जिला आपूर्ति अधिकारी को प्रतिवेदन भेजा है।
प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने बीते सप्ताह शहर की 28 राशन दुकानों की रैंडम जांच की थी। इनकी जांच के लिए बनी टीम में एक प्रशासनिक अधिकारी व एक खाद्य विभाग का अधिकारी शामिल था। दोनों के संयुक्त दल से बनी करीब सात टीमों ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित 28 राशन दुकानों की जांच की, इनकी जांच के दौरान कई दुकानों में अनियमितता व कमियां नजर आई। इसे देख जांच अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में इसका उल्लेख कर अपनी रिपोर्ट एसडीएम शहर को सौंपी है।
इस तरह की मिली गड़बड़ी
राशन दुकानों की जांच के दौरान कुछ दुकानों में स्टॉक रजिस्टर सही तरीके से नहीं भरा नजर आने से दुकान में रखे अनाज व स्टॉक में अंतर नजर आने की बात भी सामने आई है। कुछ जगह दुकान समय पर नहीं खुलने व राशन देने में देरी जैसी शिकायतें भी मिली है। इसे लेकर उक्त सभी दुकानों को चिन्हित कर उनके संचालक व सेल्समैन को नोटिस जारी कर उनसे जवाब तलब के लिए एसडीएम ने खाद्य विभाग को प्रतिवेदन भेजा है। अब विभाग के अधिकारी प्रतिवेदन का परीक्षण कर दुकान संचालकों से जवाब तलब कर आगे की कार्रवाई करेंगे।
पन्ने पलटा रही पुलिस
पूर्व में उजगर हुए राशन घोटाले में पुलिस ने खाद्य विभाग के साथ नगर निगम के अधिकारी ठेकेदार व दुकान संचालक व सेल्समैन को कुल २८ लोगों को आरोपी बनाया गया है। इनके मामले की जांच के दौरान हालही में नगर निगम में राशन कार्ड शाखा में पदस्थ कुछ और अधिकारी व कर्मचारियों की भूमिका संदेह के घेरे में नजर आई जिसके चलते पुलिस ने सभी लोगों के बयान तो दर्ज कर लिए हैं, अब वह पन्ने पलटाकर सभी की भूमिका तय करने में लगी है। एेसे में जल्द ही पूर्व की गड़बडि़यों से जुड़े मामले में कुछ और लोगों के नाम आरोपियों में शामिल नजर आएंगे।
इनका कहना है
कई दुकानों में मिली गड़बड़ी
– शहरी क्षेत्र की 28 राशन दुकानों की जांच बीते सप्ताह प्रशासन व खाद्य विभाग की टीम बनाकर की गई थी। इसमें से कई दुकानों में गड़बडि़यां नजर आई। हालाकि ये गड़बडि़यां बहुत बड़ी नहीं थी फिर भी दुकानदारों को नोटिस जारी कर उनसे जवाब तलब कर कार्रवाई के संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी को प्रतिवेदन भेजा है, जिसे देखकर वह आगे की कार्रवाई करेंगे।
प्रवीण फूलपगारे, एसडीएम शहर

ट्रेंडिंग वीडियो