तांबे को सोना बनाने की कोशिश...

harinath dwivedi

Publish: Dec, 07 2017 06:21:15 (IST)

Ratlam, Madhya Pradesh, India
तांबे को सोना बनाने की कोशिश...

४८वीं रैंक पर रतलाम को मिला था कांस्य

रतलाम। स्वच्छ शहरों को चुनने की प्रतिस्पर्धा इस बार ७५ प्रश्न और ४ हजार अंकों के साथ कड़ी होगी। देश के ४०४१ शहरों के बीच टॉप-१०० स्वच्छ शहर चुने जाएंगे। इसमें प्रदेश के ३७८ नगर निकायों के बीच जनवरी में मापदंडों पर आंकलन का दौर शुरू होगा। रतलाम को २०१७ के स्वच्छता सर्वेक्षण में ४८वीं रैंक के साथ कांस्य (तांबा) मिला था। इस सर्वेक्षण में शहर को स्वर्ण पदक दिलाने के लिए नगर निगम ने कमर कस ली है।

स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार करीब दोगुना ज्यादा अंक रख गए है। बीते सर्वेक्षण में महज २ हजार अंकों के आधार पर शहरों को चुना गया था, अब ४ हजार अंक होंगे। सर्वेक्षण के ३ घटकों में अलग अलग नंबर भी तय किए गए हैं। क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) की टीम आगामी माह में ७ से ९ जनवरी तक आंकलन करेगी। रिपोर्ट के आधार पर स्वच्छ शहरों में रैंकिंग की घोषणा होगी।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 का खाका

सेवा स्तर पर प्रगति, प्रश्न ४८, अंक १४००
कचरा संग्रहण एवं परिवहन (प्रश्न १३, अंक ४२०)
कचरा निष्पादन एवं प्रसंस्करण (प्रश्न ८०, अंक ३५०)
स्वच्छ व खुले में शौच से मुक्ति (प्रश्न ११, अंक ४२०)
आईसीसी व्यवहार में बदलाव (प्रश्न ०७, अंक ७०)
क्षमता में बढ़ोतरी (प्रश्न ४, अंक ७०)
नवाचार परियोजना (प्रश्न ०५, अंक ७०)
प्रत्यक्ष अवलोकन (प्रश्न १८, अंक १२००)
नागरिक प्रतिक्रिया (प्रश्न ०९, अंक १४००)

3500 अंक लाने पर टॉप-१०० में आ पाएंगे
नई गाइड लाइन में अब ३५०० अंक लाने पर ही टॉप-१०० की सूची में आने की संभावना है। पहले २ हजार अंकों के आधार पर १८ सौ अकों वाले शहर टॉप-५० की सूची में आए है।

सर्वेक्षण से पहले होंगे तैयार

शहर में स्वच्छता एंबेसडर नियुक्त कर दिए गए हैं। संस्थाओं के माध्यम से रोजाना जागरूकता कार्यक्रम कराए जा रहे हंै। हर वार्ड में ठोस अपशिष्ट निष्पादन पर जोर दे रहे हैं।

- भगतसिंह भदौरिया, प्रभारी ठोस एवं अपशिष्ट प्रबंधन समिति

कागजों पर चल रही तैयारी
नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले पार्षदों के प्रस्तावों पर ही कार्य नहीं कर रहा है। राजेन्द्रनगर सहित अन्य नालों को पक्का करने का दावा खोखला है।

- यास्मिन शैरानी, नेता प्रतिपक्ष नगर निगम रतलाम

लगातार ले रहे फीडबैक
सर्वेक्षण को लेकर तैयारी जारी है और हर दिन की कार्ययोजना का फीडबैक लिया जा रहा है। सर्वेक्षण के लिए ७ से ९ जनवरी की तारीख आई है। क्यूसीआई का दल आकर शहर में सर्वे करेगा और रिपोर्ट सरकार को देगा। हम बेहतर करने की स्थिति में हैं।

- एसके सिंह, आयुक्त नगर निगम रतलाम

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned