प्लास्टिक टाइड टर्नर चैलेंज प्रतियोगिता में 100 विद्यार्थी बने चैंपियन

पृथ्वी को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए आयोजित की गई थी प्रतियोगिता

By: Hitendra Sharma

Published: 13 Sep 2021, 01:56 PM IST

रतलाम. राष्ट्रीय हरित कोर जिला रतलाम एवं युथ होस्टल रतलाम ने मिलकर प्लास्टिक टाइड टर्नर चैलेंज प्रतियोगिता आयोजित की। इस प्रतियोगिता में जिले के100 विद्यार्थी चैंपियन बन गए हैं। प्लास्टिक पर्यावरण के लिए बहुत ही हानिकारक है।

एप्को भोपाल से वरिष्ठ वैज्ञानिक महेश मिश्रा और कार्यक्रम संयोजक दिलीप चक्रवर्ती और जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा ने इस प्रतियोगिता की राष्ट्रीय चैंपियन सीमा अग्निहोत्री, इको क्लब के जिला मास्टर ट्रेनर गिरीश सारस्वत व कृष्णलाल शर्मा ने जिला स्तर पर कार्यशाला आयोजित की।

Must See: आदिवासी गांव में 'पीपली लाइव' जैसा नजारा

रतलाम जिले के विभिन्न विद्यालयों के100 विद्यार्थियों ने अनुपयोगी प्लास्टिक को पुनः उपयोग करना सीखा। एक माह में विद्यार्थियों ने तेल की कैन, प्लास्टिक की बॉटल से गमले, टेबल लैंप, पेन स्टैंड, नाईट लैंप, मंदिर, चाबी स्टैंड, ज्वैलरी बॉक्स, डॉल व अन्य सजावटी सामान बना कर प्लास्टिक को पुनः उपयोग करना सीखा। ताकि प्लास्टिक का कचरा कम किया जा सके।

Must See: दुर्लभ सर्जरी: बेटे के उल्टे लिवर से पिता को नया जीवन

प्रसिद्ध पर्यावरणविद खुशहाल सिंह पुरोहित ने कहा कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें व अधिक मात्रा में पौधारोपण करें। आधुनिक युग में सारी दुनिया प्लास्टिक प्रदूषण की समस्या से जूझ रही है।इस प्रदूषण से मुक्ति के लिए केवल क़ानून बनाने से काम नहीं चलेगा, समाज को इसके लिये तैयार करना पड़ेगा। हमारे दैनिक आवश्यकताओं के लिए वैकल्पिक साधनों के उपयोग से प्लास्टिक से मुक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा। पर्यावरण के प्रति जन जागरूकता में विद्यालयों और शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका हैं।

Must See: Heavy Rain Alert: तीन दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्ति के इस सामाजिक यज्ञ में हर युवा प्लास्टिक टाइड टर्नर चैंपियन है। सीमा अग्निहोत्री द्वारा इस प्रोजेक्ट की बुकलेट तैयार की जा रही है, जिसे भारत सरकार के पर्यावरण मंत्रालय नई दिल्ली को भेजा जाएगा। इस प्रकार के पर्यावरण संरक्षण व पर्यावरण जागरूकता के कार्यक्रम द्वारा रतलाम जिले ने प्रदेश व देश मे अपनी पहचान बनाई है।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned