scriptपीएम आवास योजना: कच्चे मकानों से मिलेगी गरीबों को मुक्ति, पीएम आवास योजना में बनेंगे नए मकान | pm awas yojana 2019 | Patrika News

पीएम आवास योजना: कच्चे मकानों से मिलेगी गरीबों को मुक्ति, पीएम आवास योजना में बनेंगे नए मकान

locationरतलामPublished: Feb 03, 2019 06:47:40 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

पीएम आवास योजना: कच्चे मकानों से मिलेगी गरीबों को मुक्ति, पीएम आवास योजना में बनेंगे नए मकान

patrika

पीएम आवास योजना: कच्चे मकानों से मिलेगी गरीबों को मुक्ति, पीएम आवास योजना में बनेंगे नए मकान

विधायक चेतन्य काश्यप के प्रयासों से 3500 मकानों का सर्वे प्रारंभ
रतलाम. शहर में पीएम आवास के तहत नए पात्र हितग्राहियों को भी लाभ मिलेगा। शहर विधायक चेतन्य काश्यप के प्रस्ताव पर इसके लिए स्वीकृति मिली है। नए सर्वे की शुरूआत के साथ ही ३ हजार से ज्यादा परिवारों को आवास योजना का लाभ मिलेगा।
रतलाम शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना के बीएलसी घटक के तहत 3500 परिवारों को मकान देने के लिए नई डीपीआर बनाने का सर्वे कार्य प्रारंभ हो गया है। शहर की किसी भी कॉलोनी या बस्ती के कच्चे या पतरे वाले मकान में रहने वाले पट्टा या रजिस्ट्रीधारक पात्र परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा। शहर विधायक चेतन्य काश्यप के प्रयासों से मिली 3500 अतिरिक्त मकानों की स्वीकृति का लाभ 3 लाख रूपए वार्षिक से कम आय वाले परिवार ले सकेंगे।
योजना में मिलेगा २.५० लाख का लाभ
विधायक चेतन्य काश्यप ने बताया कि निम्न आय वर्ग के परिवार या कच्चे अथवा पतरे वाले मकान के स्वामी परिवार योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना में 2.5० लाख रुपए तक का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीयन करा सकते हैं। योजना की अधिक जानकारी के लिए सिविक सेंटर स्थित प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यालय पर भी संपर्क किया जा सकता है।

प्रशिक्षण देकर महिलाओं को राजनीति व चुनावी गुर सिखाए

– महिला कांग्रेस ने १० जिलों की ३०० कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण
रतलाम.

प्रदेश महिला कांग्रेस ने बदनावर में लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर पहले प्रशिक्षण में करीब ३०० महिला कार्यकर्ताओं को राजनीति व चुनावी गुर सिखाए। दिल्ली व भोपाल से आईं मास्टर ट्रेनर ने कार्यकर्ताओं को बूथ की उपयोगिता बताई। शिविर में रतलाम सहित प्रदेश के १० जिलों की महिला कार्यकर्ताओं को जुटाया गया।
बदनावर के एक निजी गार्डन में संभाग स्तरीय महिला कांग्रेस का एक दिनी प्रशिक्षण शिविर लगाया। इसमें राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी ओमिका मल्होत्रा, राष्ट्रीय सचिव लता भाटिया, प्रदेश अध्यक्ष मांडवी चौहान, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष यास्मीन शैरानी की मौजूदगी में दिल्ली के मास्टर ट्रेनर इरफान खान व विनोद शर्मा ने प्रशिक्षण दिया। इस दौरान कांग्रेस सरकार की योजनाओं का उल्लेख कर महिलाओं को राजनीति में सक्रिय भूमिका के लिए आगे आने का आव्हान किया गया। प्रोजेक्ट के माध्यम से वर्तमान केन्द्र सरकार की उन योजनाओं के बारे में भी बताया गया जिसे लेकर लोग आक्रोशित है।

—————
बूथ मैनेजमेंट का दिया प्रस्तुतिकरण

प्रशिक्षण में पॉवर पाईंट प्रस्तुतिकरण के जरिए महिला कार्यकर्ताओं को बूथ स्तर का प्रशिक्षण दिया गया। राजनीतिक के गुर सिखाने के साथ ही चुनावी फंडे भी बताए गए। सुबह १० से शाम ५ बजे तक चले प्रशिक्षण में ३०० महिला कार्यकर्ता ने हिस्सा लिया।
——-

हर जिले से पदाधिकारी भी बुलाईं
प्रशिक्षण के लिए संभाग के १० जिलों से महिला विंग की पदाधिकारियों को बुलाया गया। इसमें जिलाध्यक्ष से लेकर ब्लॉक और व अन्य ईकाईयों की कार्यकर्ताएं शामिल रहीं। कार्यकारी महिला कांग्रेस अध्यक्ष शैरानी ने बताया कि प्रशिक्षण में सभी पदाधिकारियों को आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी के संबंध में महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए गए है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो