scriptघटिया काम के बाद भी गुजरात की कंपनी पर मेहरबान, मध्यप्रदेश का यह निकाय | poor work the Gujrat company of Madhya Pradesh mercurial Hindi News | Patrika News

घटिया काम के बाद भी गुजरात की कंपनी पर मेहरबान, मध्यप्रदेश का यह निकाय

locationरतलामPublished: Feb 09, 2018 02:01:23 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

शहर मेें सीवर प्रोजेक्ट के कारण शहर की बिगड़ी सड़कों पर फिर कार्य का प्रस्ताव महापौर के निर्देश के बाद निगम इंजीनियर प्राक्कलन बनाने में जुटे

patrika

patrika

रतलाम। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में नकार दिए गए सीवर लाइन प्रोजेक्ट को रतलाम में चलाने के लिए नगर निगम अपने खजाने पर भार बढ़ाता जा रहा है। प्रोजेक्ट के कारण खराब हुई शहरी सड़कों को सुधारने के लिए नगर निगम पहले ही मरम्मत और चूरी-मुरम डालकर करीब 72 लाख रुपए खर्च कर चुका है। अब सड़कों के डामरीकरण के लिए २ करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है, इसे राज्य सरकार को भेजा जाएगा।
शहर में सीवर लाइन प्रोजेक्ट के कारण 50 किमी से ज्यादा क्षेत्र में सड़कों की हालत बेहद खराब है। वहीं, 25 किमी नए क्षेत्र में भी सीवर लाइन का कार्य शुरू हो गया है। जून २०१७ से गुजरात की कंस्ट्रक्शन कंपनी जयवरूड़ी को १३६ करोड़ की लागत से सीवर लाइन डालने का कार्य सौंपा गया है। अब तक 9 माह के कार्य के दौरान कंपनी का कार्य एक भी जांच में सही नहीं पाया गया है। तीन मर्तबा संभागीय जांच दौरान और दो मर्तबा स्थानीय निगरानी एजेंसी ने कंपनी के कार्य को घटिया बताकर अपनी रिपोर्ट दी है, बावजूद इसके निगम कंपनी के कार्य को जारी रखते हुए अपना खजाना खाली कर रहा है। पहले ही निगम कंपनी द्वारा खोदी सड़कों को सुधारने पर 72 लाख की राशि खर्च कर चुका है। अब २ करोड़ रुपए से डामरीकरण का नया प्रस्ताव इंजीनियर बना रहे है।
हर जांच में कंपनी के कार्य पर उठ रहे सवाल
गुजरात की कंपनी शहर में करीब ७०० किमी क्षेत्र में सीवर लाइन डालेगी। कार्य की शुरूआत के बाद से ही अब तक शहर में ७ बार इसका निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार की गई है। नगरीय निकाय एवं आवास विभाग के चीफ इंजीनियर से लेकर संभागीय दल और निगरानी एजेंसी वेबकोस के इंजीनियरों की जांच में कंपनी का कार्य टेंडर की शर्तो के अनुरूप नहीं पाया गया है। अब फिर कंपनी का कार्य जांचने पर कमियां निकली है।
२५० मीटर की अहम शर्त का पालन ही नहीं
शहर में आगामी २५ वर्षो की स्थिति को ध्यान में रखकर सीवर लाइन प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। कंस्ट्रक्शन कंपनी को २५० मीटर कार्य के बाद सड़क सुधार करना है, लेकिन शहर में ५० किमी की सड़कों को खोदने के बाद भी पूर्ण सुधार नहीं हो पाया है।
दस वर्ष तक कंपनी संभालेगी मेटेंनेस
– 700 किमी में डलेगी पाइप लाइन
– 450 किमी मेन ट्रंक लाइन डलेगी
– 250 किमी सब ट्रंक लाइन डलेगी
– 10 साल तक निर्माण कंपनी करेगी लाइन संचालन और मेंटेनेंस
– 6 जून 2017 से शुरू हुआ निर्माण कार्य
– ०३ मर्तबा संभागीय दल की जांच में कार्य का स्तर घटिया मिला
इस तरह निगम का खर्च
– ५२ लाख रुपए से शहर के २ जोन में सड़क की मरम्मत
– २० लाख रुपए चूरी-मुरम परिवहन और पेंचवर्क पर खर्च
– ०२ करोड़ का नया प्रस्ताव सड़कों पर डामरीकरण के लिए
कंपनी का कार्य ठीक नहीं
हमने शहर में सीवर लाइन के कार्य का निरीक्षण कर रिपोर्ट दी है। अनेक स्थलों पर कार्य ठीक नहीं पाया गया। खोदी गई सड़कों को सुधारने पर कंपनी का ध्यान नहीं है। पहले भी निरीक्षण के दौरान अपनी रिपोर्ट में इस तथ्य की ओर कंपनी का ध्यान दिलाया था।
– आरआर जारोलिया, संभागीय जांचकर्ता उज्जैन
प्रस्ताव करा रहे तैयार
महापौर के निर्देश पर सड़कों पर डामरीकरण के लिए २ करोड़ का प्राक्कलन तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा। संभागीय जांच दल ने सीवर लाइन का कार्य अनेक स्थानों पर देखा है। सुधार को लेकर शहर विधायक और महापौर की ओर से निर्देश दिए गए है।
– एसके सिंह, आयुक्त नगर निगम रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो