इस बड़ी योजना में हो गया घोटाला, पांच महिला सहित एक युवक गिरफ्तार

इस बड़ी योजना में हो गया घोटाला, पांच महिला सहित एक युवक गिरफ्तार

By: Ashish Pathak

Updated: 10 Apr 2019, 01:18 PM IST

रतलाम। समाज के आमजन को आवास उपलब्ध कराने के लिए बनाई प्रधानमंत्री आवास योजना में भी लोग घोटाला करने से नहीं चुक रहे है। शहर के बहुचर्चित प्रधानमंत्री आवास घोटाले में पुलिस ने मंगलवार को पांच महिला सहित एक युवक को गिरफ्तार किया। ये वह लोग हैं जिनके नाम पात्र हितग्राहियों में शामिल नहीं थे फिर भी इनके बैंक खाते में एक-एक लाख रुपए जमा हो गए थे। आरोपियों ने खाते में राशि आने के कुछ समय बाद ही निकाल लिया। बाद में जब घोटाले का खुलासा हुआ तो कुछ ने थोड़ी-थोड़ी राशि जमा भी करा दी, इसके बावजूद जांच में आरोपी दोषी मिले तो उन्हें पुलिस ने दबोच लिया।

स्टेशन रोड थाना पुलिस ने शकीलाबानो पति जाकिर, एेहतेशाम बानो पिता जाकिर, रईस पिता सलीम, नसीमबानो पति मोहम्मद इब्राहिम, सायना पति जावेद और अफरोज पति रईस को गिरफ्तार किया है। सभी आरोपी पीएंडटी कॉलोनी निवासी हैं। पुलिस ने सभी आरोपियों को पूर्व में पूछताछ के लिए नोटिस जारी किए थे, जिसके बाद ये लोग अपने जवाब लेकर थाने पहुंचे थे। यहां इनसे पूछताछ में इस बात को स्वीकार किया कि उनके नाम योजना में शामिल नहीं थे लेकिन उनके खाते में राशि आई थी, जिसे इनके द्वारा निकाला गया था।

सभी को पहुंचाया जेल
पूछताछ के बाद इन्हंे गिरफ्तार कर लिया गया और दोपहर में सभी को लेकर न्यायालय में पेश किया, जहां से इन्हें न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है। गिरफ्त में आए आरोपियों से कुछ ने घोटाला उजागर होने के बाद निगम में जाकर राशि वापस जमा भी कराई थी लेकिन जब राशि इनके खाते में आई थी, तब इनके द्वारा गबन की नीयत से राशि निकाल ली गई थी, जिसके चलते पुलिस ने इन्हे जांच में दोषी मानते हुए इनके खिलाफ प्रकरण दर्ज किया था। मामले में अभी कुछ और फर्जी हितग्राहियों की गिरफ्तारी होना भी शेष है। कुल 13 लोगों के खातों में यह राशि गलत तरीके से गई थी, इसमें से छह की गिरफ्तारी मंगलवार को की गई।

चार दिन पहले अधिकारी पकड़ा गए
पुलिस मामले में चार दिन पूर्व 5 अप्रैल को नगर निगम के उपयंत्री सुहास पंडित निवासी कस्तूरबा नगर और सहायक यंत्री एमके जैन निवासी घास बाजार को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। इसके अतिरिक्त घोटाले के मास्टर माइंड कम्प्यूटर ऑपरेटर दीपक कुमावत सहित शाहिद और जाकीर को गिरफ्तार कर चुके है। पुलिस मामले में अब तक कुल 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है।

 

ये बना चर्चा का विषय
प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ा एक पर्चा नगर निगम में चर्चा का विषय बना हुआ है। निगम के गेट पर ही किसने यह पर्चा चिपकाया है लेकिन किसी को पता नहीं है कि किसने लगाया लेकिन इसमें आवास घोटाले से लेकर जो बातें लिखी गई है वे काफी चर्चा में बनी हुई है। बाहर से आने या किसी काम से नगर निगम आने वाला व्यक्ति नोटिस बोर्ड और गेट पर लगी जानकारियों को पढ़ता है तो जिज्ञासावस उनका ध्यान इस पर्चे की तरफ भी जा रहा है।

pradhan mantri awas yojana hindi news
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned