scriptजनता को लोकार्पित 181 बेड के एमसीएच की सौगात | Public outlets of MCH of open 181 beds | Patrika News

जनता को लोकार्पित 181 बेड के एमसीएच की सौगात

locationरतलामPublished: Dec 08, 2017 10:03:40 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

शहर विधायक व राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने कहा विकास के रोडमैप ने लिया मूर्त रूप,

patrika
रतलाम। बाल चिकित्सालय के समीप नए मदर एंड चाइल्ड केयर यूनिट (एमसीएस) भवन तथा जिला चिकित्सालय में नर्सिंग हॉस्टल को शुक्रवार को विधिवत रूप से लोकार्पित कर दिया गया। राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष और शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने विधायक के रूप में चार साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इन्हें जनता को लोकार्पित करते हुए अपने चार साल के विधायक कार्यकाल में शहर को दी गई सौगातों का उल्लेख भी किया। उन्होंने साफ कर दिया कि मेडिकल कॉलेज में अगले सत्र से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके अलावा कलेक्टोरेट का नया भवन, सिटी फोरलेन, अफोर्डेबल हाउस व अन्य योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि शहर विकास का रोडमैप अब मूर्तरूप लेने लगा है। अपने निवास पर पत्रकार वार्ता में काश्यप ने इससे भी आगे बढ़कर कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में हर जरुरतमंद को आवास मिलेगा। जिनके पास बैंक में सब्सिडी मिलने के बाद भी राशि जमा करवाने की व्यवस्था नहीं होगी उनकी मदद चेतन्य काश्यप फाउंडेरशन करेगा। पत्रकार वार्त में उन्होंने इस शंका पर भी विराम लगा दिया कि शहर से आगामी विधानसभा चुनाव कौन लगेगा। उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि वे ही अगला चुनाव लगेंगे।
पीएम को लिखा पत्र

देश में वेतन व सभी प्रकार के भत्तों का त्याग करने वाले एक मात्र विधायक काश्यप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस बारे में पत्र लिखा है। पत्र में इस बात का उल्लेख है कि जिस तरह गैस सबसिडी का त्याग करने की अपील की है, उसी तरह संपन्न जनप्रतिनिधि वेतन व भत्तों का त्याग करे, ये अपील भी होना चाहिए।
झुग्गीविहिन बनाना है रतलाम को

विधायक ने कहा की किसी भी शहर के संपूर्ण विकास के लिए ये जरूरी है कि वहां की सड़क बेहतर हो, कोई झुग्गी-झोपड़ी में नहीं रहे, सीवरेज लाइन हो व शहर में कही से भी प्रवेश हो, सड़क बेहतर रहे। वे चार वर्षो से इसी प्रयास में रहे। सभी के सहयोग से ये संभव हुआ की अब रतलाम में कोई आवासहिन नहीं रहेगा।
नहीं उपयोग कर सकता कोई ये नाम

रतलाम का नमकीन विश्व में प्रसिद्ध है। रतलाम के बाहर बैठे लोग नमकीन बनाकर इस नाम से व्यापार कर रहे है। जीआई में ये मंजूरी दिलवाई गई है कि रतलाम के अलावा कही का व्यापारी रतलाम का नमकीन नाम का उपयोग नहीं कर सकता है। अल्कोहल प्लांट में भी नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए काम चल रहा है।
इन्होंने भी किया संबोधित

निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल ने कहा आज का दिन गौरव का दिन है। विकास पुरुष के रूप में विधायक काश्यप ने अपनी नीति और नीयत को स्पष्ट किया है। इससे शहर में ऐतिहासिक बदलाव आया है और विकास की गंगा बह रही है। सांसद प्रतिनिधि सतीश पुरोहित ने कहा शिक्षा और स्वास्थ्य की सबको जरूरत है। जच्चा और बच्चा का स्वास्थ्य अच्छा होने से देश की प्रगति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उन्होंने सांसद कांतिलाल भूरिया का संदेश देते हुए कहा कि जिला चिकित्सालय में पानी की समस्या का हल करने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।
कार्यक्रमों के दौरान ये रहे मौजूद

कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल, पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा, गोविंद काकानी, बजरंग पुरोहित, मनोहर पोरवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर ननावरे, सिविल सर्जन डॉ आनंद चंदेलकर, कन्हैयालाल मौर्य, भाजयुमो जिलाध्यक्ष सोनु यादव, कार्यालय मंत्री राकेश मिश्रा सहित पार्टी के पदाधिकारी, कार्यकर्ता और जनप्रतिनिधि, पीआईयू के संभागीय परियोजना यंत्री चंद्रशेखर नीम, एसडीओ आरके वाघे, उपयंत्री प्रशांत जोशी आदि मौजूद रहे।
—————–

शहर के विकास के लिए जो रोडमैप तैयार किया गया था। उसने मूर्त रूप लेना शुरू कर दिया है। रतलाम का एमसीएच भवन जहां 181 बिस्तरीय होगा, वहीं नया जीएनएम हॉस्टल 152 बिस्तरीय बनाया गया है। अस्पताल में बने ऑपरेशन थिएटर को मॉड्यूलर ओटी में तब्दील करने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। जिला चिकित्सालय को 200 बिस्तरीय तथा मेडिकल कॉलेज में 750 बिस्तरीय अस्पताल बनाया जाएगा। रतलाम को संभाग बनाने की प्रक्रिया जारी है। शहर की चारों तरफ की सड़क को चौड़ा व फोरलेन के रूप में बनाया जा रहा है। हवाईपट्टी में सुधार कार्य होगा। इसके अलावा हवाईपट्टी में अब तक प्रतिक्षालय व कॉन्फ्रेंस कक्ष नहीं है, इसके लिए प्रयास जारी है। मेडिकल कॉलेज में कक्षाएं अगले वर्ष से शुरू हो जाएगी।
चेतन्य काश्यप, शहर विधायक और राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष

————-

शहर विकास में अहम कदम

मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान, राज्य बीमारी सहायता निधि, जननी सुरक्षा योजना , दीनदयाल चलित अस्पताल, संजीवनी 108, सरदार पटेल नि:शुल्क औषधि वितरण केंद्र आदि के लागू होने से रतलाम जिले का स्वरूप निखर रहा है। नगर पालिक निगम रतलाम सीवरेज पाइप लाइन, कचरा आधारित विद्युत व्यवस्था, कचरा संग्रहण वाहन के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में भी फोरलेन का कार्य कराकर विकास के कार्य किए जा रहे हैं। अमृत योजना में कालिका माता और अमृत सागर को लिया गया है। इससे शहर के विकास और सौंदर्यीकरण को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।
डॉ. सुनीता यार्दे, महापौर, रतलाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो