scriptअधूरी पुस्तकों के साथ शुरू हो गई तिमाही परीक्षा | Quarter examination started with incomplete book | Patrika News

अधूरी पुस्तकों के साथ शुरू हो गई तिमाही परीक्षा

locationरतलामPublished: Sep 24, 2019 10:59:49 am

Submitted by:

kamal jadhav

अधूरी पुस्तकों के साथ शुरू हो गई तिमाही परीक्षा

अधूरी पुस्तकों के साथ शुरू हो गई तिमाही परीक्षा

अधूरी पुस्तकों के साथ शुरू हो गई तिमाही परीक्षा

रतलाम। आठवीं उत्तीर्ण करके नौवीं में प्रवेश लेने वाले सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए इस बार सरकार द्वारा लागू की गई ब्रिज कोर्स की योजना की पढ़ाई पूरी होकर परीक्षा शुरू हो चुकी है किंतु जो हकीकत सामने आई है वह चौंकाने वाली है। ब्रिज कोर्स में जिन पुस्तकों से पढ़ाया जाना था उतनी पुस्तकें तो स्कूलों को मिली ही नहीं और कई विद्यार्थी बिना पुस्तके पढ़े ही परीक्षा देने लगे हैं। ऐसे में तिमाही परीक्षा के परिणामों को लेकर अभी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकारी स्कूलों में नौवीं में भर्ती बच्चों का परिणाम कैसा होगा। अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल के नामांकन के हिसाब से माशिमं से पुस्तकें मिली है। छात्र संख्या बढ़ गई तो भी अतिरिक्त पुस्तकें नहीं मिली हैं।

शहर के स्कूलों में भी यही हालात
शहर के छह हायर सेकंडरी स्कूलों सहित पूरे जिले में १८० से ज्यादा हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में ब्रिज कोर्स की पढ़ाई हुई। शहर के हायर सेकंडरी स्कूलों में पर्याप्त छात्र संख्या के मान से पुस्तकों की उपलब्धता नहीं हो पाई है। ऐसे में दूरस्थ ग्रामीण अंचल के स्कूलों में पुस्तकों की उपलब्धता के बारे में सोचा जा सकता है। कई स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ गई तो कई में घट गई है। छात्र संख्या घटने वाले स्कूलों में पिछले साल की छात्र संख्या के मान से पुस्तकें दी गई तो बढ़ी हुई छात्र संख्या वाले स्कूलों में बढ़ी हुई छात्र संख्या के हिसाब से पुस्तकें देने की बजाय पिछले साल की छात्र संख्या के हिसाब से ही पुस्तकें दिए जाने से वहां दर्जनों विद्यार्थियों को पुस्तकें ही नहीं मिल पाई है।

तिमाही के अंक जुड़ेंगे वार्षिक में
वार्षिक परीक्षा में तिमाही परीक्षा के अंक जोडऩे के आदेश लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी किए गए हैं। ऐसे में बिना पुस्तकों के ही तिमाही परीक्षा हो रही है तो फिर वार्षिक परीक्षा का परिणाम भी निश्चित रूप से इससे प्रभावित होगा। विभाग के जानकारों का मानना है कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को पुस्तकें सरकार ही देती है लेकिन समय पर नहीं देने से इन स्कूलों का परिणाम हर बार की तरह खराब ही रहना है।
दो माह स्थानांतरण में लगे रहे शिक्षक
सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की नई सरकार ने ऑनलाइन स्थानांतरण की नीति अपनाई। यह प्रक्रिया करीब दो माह तक चली जिसमें शिक्षक और शिक्षिकाएं ऑनलाइन आवेदन करने, वेरिफिकेशन करवाने सहित अन्य कामों में उलझे रहे और फिर तबादला होने के बाद रिलीव और ज्वाइन होने में ही समय व्यतित करते रहे। ऐसे में सरकारी स्कूलों में कैसी और कितनी पढ़ाई हुई होगी यह आसानी से समझा जा सकता है।

नामांकन के हिसाब से आई थी पुस्तकें
पिछले साल नौवीं में जितने विद्यार्थियों का नामांकन था उतनी ही ब्रिज कोर्स की पुस्तकें शासन ने भेजी है। कहीं छात्र संख्या कम हो गई है तो वहां बची हुई पुस्तकों को छात्र संख्या बढ़े हुए स्कूलों में देने के लिए बीईओ को निर्देशित किया गया था। क्यों नहीं पहुंची यह हमारी जानकारी में नहीं है।
अशोक लोढ़ा, एपीसी, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो