दिल्ली मुंबई के बीच ट्रेन की स्पीड बढ़ेगी, रेलवे करने जा रही ये काम

दिल्ली मुंबई के बीच ट्रेन की स्पीड बढ़ेगी, रेलवे करने जा रही ये काम

Ashish Pathak | Publish: May, 22 2019 10:09:26 AM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

दिल्ली मुंबई के बीच ट्रेन की स्पीड बढ़ेगी, रेलवे करने जा रही ये काम

रतलाम। रेलवे अनेक प्रकार की सुविधा देने के बाद अब यात्रियों को एक और खुशखबर देने जा रही है। इस बारे में निर्णय हो गया है। दिल्ली से मुंबई के बीच रतलाम होकर चलने वाली पश्चिम रेलवे की अनेक ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस समय जो ट्रेन 100 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से चलती है, उसको 110 व जो 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती है उसको 120 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से चलाया जाएगा। इसके लिए जरूरी तैयारियों की शुरुआत हो गई है।

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ऐके गुप्ता ने मंगलवार को रतलाम से गोधरा तक सेक्शन में निरीक्षण के बाद ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के निर्देश दिए है। निरीक्षण के बाद मण्डल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर ने बताया कि सुबह 8 बजकर 10 मिनट से झांसी बांद्रा ट्रेन से विंडो निरीक्षण कार्य की शुरुआत की गई। इस दौरान ट्रेक, फिश-प्लेट, सिग्नल, पॉइंट्स, ब्रिज आदि को बारीकी से देखा गया। इस निरीक्षण के बाद ही यह निर्णय लिया गया कि जो ट्रेन 100 किलोमीटर प्रति-घंटा की रफ्तार से चल रही है उसको 110 किलोमीटर प्रति-घंटा व जो ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति-घटा की रफ्तार से चलती है 120 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से चलाया जाए।

दो माह का लगेगा समय
रेलवे इस निर्णय को अगले डेढ़ से दो माह में अमल में लाएगा। इसके लिए राजधानी एक्सप्रेस, अगस्त क्रांति एक्सप्रेस, गरीब रथ, युवा रथ, सर्वोदय एक्सप्रेस, गोल्डन टेम्पल मेल एक्सप्रेस आदि के समय मे परिवर्तन रेलवे को मण्डल में करना होगा। गति बढऩे से इनके अगले स्टॉप पर पहुंचने के समय मे परिवर्तन होगा। डीआरएम सुनकर के अनुसार इन सब में करीब दो माह का समय लगेगा। इस निर्णय से मण्डल से निकलने वाली या चलने वाली 150 में से 100 ट्रेन की गति बढ़ेगी। गोधरा तक निरीक्षण के बाद बड़ोदरा डीआरएम ने जीएम गुप्ता को रिसीव किया। मण्डल प्रबंधक सुनकर, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक विपुल सिंघल, वरिष्ठ इंजीनियर कोर्डिनेशन योगेश गुप्ता आदि ने दाहोद में वर्कशॉप, कॉलोनी, स्टेशन आदि का निरीक्षण किया।

 

railway increase  <a href=train speed" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/05/22/western_railway_gm_4604130-m.jpg">

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned