scriptमाननीय को ट्रेन टिकिट में मिल रही छूट जबकि आम आदमी की सब्सिडी बंद | Railway is not providing facility to 53 categories but for politician | Patrika News

माननीय को ट्रेन टिकिट में मिल रही छूट जबकि आम आदमी की सब्सिडी बंद

locationरतलामPublished: Oct 24, 2021 03:37:56 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

53 कैटेगरियों में आम आदमी को मिलने वाली सब्सिडी रेलवे ने पिछले डेढ़ साल से बंद की…

train_1.jpg

रतलाम. कोरोना के बाद जब आर्थिक रुप से आम आदमी कमजोर हुआ है तब रेलवे आम यात्री व माननीय में भेद कर रहा है। कोरोना के पूर्व ट्रेन में टिकट लेने के दौरान जो 53 प्रकार की रियायत या छूट मिलती थी, वो बंद कर दी गई थी, बड़ी बात यह है कि तब से लेकर अब तक माननीय को यह रियायत रेलवे जारी रखे हुए है। कोरोना के बाद रेल मंडल से लेकर पश्चिम रेलवे में 90 प्रतिशत यात्री ट्रेन पटरी पर चल चुकी हैं। रतलाम मंडल मुख्यालय पर ही कोटा रतलाम कोटा मेला एक्सप्रेस व रतलाम मथुरा रतलाम ट्रेन को छोड़कर शेष सभी मेल, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट ट्रेन चल चुकी हैं। इसके बाद भी अब तक आम यात्री को टिकट में मिलने वाली रियायत को शुरू नहीं किया गया है।


स्पेशल ट्रेन बड़ा कारण
रेलवे के आला अधिकारी बताते है कि इस समय अधिकांश ट्रेन पूर्व के नंबर के बजाए नए नंबर से स्पेशल ट्रेन नंबर से चल रही है। जिन ट्रेन को स्पेशल ट्रेन से चलाया जा रहा है, उसमें रेलवे रियायत आम यात्री को नहीं दे रही है, लेकिन इन्हीं ट्रेन में सांसद से लेकर विधायक को पूर्व की तरह छूट मिल रही है।

 

 

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर : रेलवे ने दिसंबर से फरवरी तक निरस्त की 12 ट्रेन, यहां देखें पूरी सूची



इनको देती है रेलवे छूट
भारतीय रेलवे जो 53 प्रकार की छूट देती है उनमें प्रमुख रुप से दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिक की छूट, अति गंभीर बीमारी के मरीज को मिलने वाली छूट, खिलाड़ी को मिलने वाली छूट, सैनिक की विधवा महिला को छूट, किसान से लेकर युवा अवॉर्ड प्राप्त को टिकट में यात्रा के दौरान छूट देती है। यह रियायत कम से कम 25 प्रतिशत व अधिकतम 75 प्रतिशत मिलती रही है।

 

 

ये भी पढ़ें- गूगल से पूछा बेटी को कैसे मारें, मां ने कर दी तीन महीने की मासूम की हत्या

 

 

निर्णय वरिष्ठ कार्यालय से
ट्रेन में यात्रा के दौरान टिकट का मूल्य, रियायत आदि के बारे में निर्णय वरिष्ठ कार्यालय से होता है। मंडल यात्रियों के सुझाव को भेजने का कार्य करता है।
– खेमराज मीणा, मंडल रेल प्रवक्ता

 

 

ये भी पढ़ें- घर से 47 लाख रुपए लेकर 13 साल छोटे ऑटो वाले के साथ भागी रईस खानदान की बहू

 

 

रेलमंत्री से बात करेंगे
आम यात्रियों को पूर्व की तरह जो रियायत मिलती थी, उसको शुरू करवाने के लिए रेल मंत्री से बात की जाएगी। प्रयास रहेगा यह सुविधा सभी को जल्दी प्राप्त हो जाए।
– गुमान सिंह डामोर, सांसद रतलाम

 

देखें वीडियो- ऑटो चालक ने महिला को आधा किलोमीटर तक घसीटा

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x851zg1
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो