10वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी, अभी भी मौका है, 25 मई तक करें आवेदन

10वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी, अभी भी मौका है, 25 मई तक करें आवेदन

By: Ashish Pathak

Published: 15 May 2018, 12:41 PM IST

रतलाम। कुछ दिन पूर्व रेलवे में बड़ी संख्या में नौकरी के लिए आवेदन मांगे गए थे। उसमे शैक्षणिक योग्यता कम होने की वजह से अधिकांश युवा उसको भर नहीं पाए थे। एक बार फिर से रेलवे ने नौकरी के लिए आवेदज जारी किए है। इसमे सिर्फ 10वीं पास मांगा गया है। रेलवे ने सिर्फ 10वीं पास लोगों के लिए जॉब का बेहतरीन मौका दिया है। डीजल लोको मॉर्डनाईजेशन वर्क्स के साथ-साथ आरपीएफ में रेलवे ने जॉब के लिए आवेदन मांगे है।रेलवे की इस भर्ती प्रक्रिया से रतलाम मंडल में 10 लाख से अधिक युवाओं को फॉर्म भरने को मिलेंगे।

railway jobs

रेलवे में अपरेंटिस भर्ती के लिए वैकेंसी जारी की है। इस जॉब के लिए 140 लोगों की जरुरत है। रेलवे ने दो अलग-अलग भर्ती को जारी किया है। इसमे अलग-अलग पद की रिक्त पोस्ट के बारे में बताया गया है। पहले हम बात करते है डीजल लोको मॉर्डनाईजेशन के बारे में। इसके लिए 12वीं साइंस मांगा गया है तो आरपीएफ के लिए 10वीं मांगा गया है।रेलवे की इस भर्ती प्रक्रिया से रतलाम मंडल में 10 लाख से अधिक युवाओं को फॉर्म भरने को मिलेंगे।

 

railway jobs

डीजल लोको मॉर्डनाईजेशन में जिन पद पर होनी है भती

- इलेक्ट्रीशियन- 70 पद
- मशीनिस्ट- 32 पद
- फिटर- 21 पद
- वेल्डर (गैस-इलेक्ट्रिक)- 17 पद

 

railway jobs

ये है जरूरी शर्त इसके लिए

इस पद के लिए डीजल लोको मॉर्डनाईजेशन वर्क्स ने इलेक्ट्रीशियन के लिए शैक्षिणक योग्यता साइंस अच्छी होनी चाहिए, साथ ही बारहवीं में पचास फीसदी मार्क्स के साथ इलेक्ट्रिक ट्रेड आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए। अपरेंटिस के सभी पदों के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को डीएमडब्ल्यू भारतीय रेलवे के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अप्लाई करने की अंतिम तिथि 16 मई 2018 है।

 

railway jobs

यहां जाने डीजल लोको मॉर्डनाईजेशन क्या है?

साल 1981 में तत्कालीन रेल मंत्री केदार पाण्डेय ने पटियाला में डीजल मशीन व‌र्क्स (डीएमडब्ल्यू) की शुरूआत की थी। साल 1986 में यहां पर काम शुरू हुआ। डीएमडब्ल्यू पटियाला को डीजल इंजन निर्माण में एशिया की सबसे मॉडर्न यूनिट का खिताब हासिल है। इधर ही भर्ती जारी की गई है।

 

railway

अब बात 10वीं पास के लिए

अगर 10वीं से लेकर कॉलेज तक पास हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने सब-इंस्पेक्टर व कांस्टेबल के पदों के आवेदन जारी किये हैं, जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है, वो इस खबर में आवेदन की सारी जानकारी www.indianrailway.gov.in प्राप्त कर सकते है।

 

railway

इन पद पर जारी की है भर्ती

विभाग का नाम रेलवे सुरक्षा बल, पद का नाम सब-इंस्पेक्टर, कांस्टेबल कुल पदों की संख्या 8619 वेतनमान, 5200/- 20200/- राष्ट्रयता सिर्फ भारतीय। नौकरी स्थान पूरे भारत में अंतिम तिथि 19 मई 2018, उम्र सीमा न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष।

 

railway

शैक्षिक योग्यता - सभी इच्छुक अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से 10 वीं पास (मैट्रिकुलेशन) / स्नातक पास या इसकी समकक्ष योग्यता पूरी करनी चाहिए।

आवेदन कैसे करें - सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार वेबसाइट के माध्यम से 19 मई 2018 को या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन करते हैं।


ये है चयन प्रकिया - सभी उम्मीदवारों के आवेदन पत्र साक्षात्कारकर्ता पैनल को क्रमबद्ध करने के बाद आगे उम्मीदवार का चयन साक्षात्कार पर आधारित होगा।


आवेदन शुल्क - ऑनलाइन फीस सबमिशन या ऑफ़लाइन जॉब एप्लिकेशन के लिए डिमांड ड्राफ्ट के समय आवेदन शुल्क का भुगतान करना जरूरी है। इस नौकरी के आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

 

railway
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned