scriptयात्री ट्रेन के चालक को मालगाड़ी चलाने को कहा, जमकर विरोध शुरू | railway latest news | Patrika News

यात्री ट्रेन के चालक को मालगाड़ी चलाने को कहा, जमकर विरोध शुरू

locationरतलामPublished: Jul 31, 2020 10:40:09 am

Submitted by:

Ashish Pathak

पश्चिम रेलवे में लंबे समय से बंद यात्री ट्रेन के इंजन चलाने वाले चालक को अब मालगाड़ी चलाने के लिए ड्यूटी पर लगाने के आदेश जारी हो गए है। आदेश जारी होते ही रेल मंडल में वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ ने इसका विरोध शुरू कर दिया है।

Railway: मॉडल रेलवे स्टेशन को हो रही करोड़ों की कमाई, यह है वजह

Railway: मॉडल रेलवे स्टेशन को हो रही करोड़ों की कमाई, यह है वजह

रतलाम. पश्चिम रेलवे में लंबे समय से बंद यात्री ट्रेन के इंजन चलाने वाले चालक को अब मालगाड़ी चलाने के लिए ड्यूटी पर लगाने के आदेश जारी हो गए है। आदेश जारी होते ही रेल मंडल में वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। रेल मंडल में करीब 400 चालक व सहायक चालक है।
आपका कम होगा बिजली बिल, क्योंकि लग रहे है स्मार्ट मीटर

पश्चिम रेलवे के प्रींसिपल चीफ इलेक्ट्रिक इंजीनियर एमके गुप्ता ने 28 जुलाई को आदेश जारी किए है। इसमे रेल मंडल के रतलाम के सहित सभी छह रेल मंडल को यह आदेश दिए गए है कि मेल व एक्सपे्रस ट्रेन के चालक से मालगाड़ी विशेषकर कोविड 19 से जुडी स्पेशल गुड्स ट्रेन चलवाई जाए। इस आदेश को लॉबी में भेज दिया गया है। हालांकि रेलवे के सामान्य नियमावली के अनुसार मेल व एक्सपे्रस के चालक से मालगाड़ी को तब चलवाया जाता है जब उसको किसी प्रकार का दंड दिया गया हो।
नगर निगम चुनाव 49 वॉर्डो में हुआ आरक्षण, आपके वार्ड में खुली यह गोटी

अब शुरू हो गया विरोध
आदेश जारी होते ही वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। विरोध करते हुए मंडल मंत्री बीके गर्ग ने इसके लिए मंडल रेल प्रबंधक को पत्र लिखा है। इसमे इस बात का विशेष रुप से उल्लेख है कि मालगाड़ी व यात्री ट्रेन के चलाने के नियम में अंतर रहता है। इसमे अलग-अलग डीजल व बिजली से चलने वाले इंजन का उपयोग होता है। इन सब के बीच रनिंग कम्रचारियों ने भी इस आदेश का विरोध शुरू कर दिया है।
सांची पार्लर संचालकों ने की कमीशन बढ़ाने की मांग

यात्री ट्रेन के चालक को मालगाड़ी चलाने को कहा, जमकर विरोध शुरू
हमारा विरोध रहेगा
मेल व एक्सपे्रस ट्रेन के चालक से मालगाड़ी चलवाना व्यवहारीक रुप से खतरे वाला कार्य है। क्योंकि दोनों में सतर्कता के नियमावली अलग-अलग रहती है। इस आदेश का हमारा विरोध है।
– बीके गर्ग, मंडल मंत्री, वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ
डीजल शेड में इंजन सुधारने वालों को मिलेगा पुरस्कार

वरिष्ठ कार्यालय का आदेश
यह आदेश वरिष्ठ कार्यालय से जारी हुआ है। इस मामले में अंतिम निर्णय वरिष्ठ अधिकारी ही लेंगे।
– जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो