script

RAILWAY NEWS स्टेशन मास्टरों के संगठन एस्मा का होगा सम्मेलन, सरकार से चार मांग पर होगी आर व पार की बात

locationरतलामPublished: Nov 19, 2018 07:42:44 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

RAILWAY NEWS स्टेशन मास्टरों के संगठन एस्मा का होगा सम्मेलन, सरकार से चार मांग पर होगी आर व पार की बात

heritage train

Many trains canceled due to non-interliking work

रतलाम। रेलवे में स्टेशन मास्टर सुरक्षित ट्रेन चलाने के लिए एक बड़ी कड़ी है। इनकी लंबित मांग को लेकर लंबे समय से मांग हो रही है। पूर्व में भी स्टेशन मास्टरों ने इसके लिए अपनी आवाज उठाई थी। अब एक बार फिर से एस्मा याने की रेलवे स्टेशन मास्टर के संगठन अपनी चार प्रमुख मांग को लेकर सम्मेलन करने जा रहा है। इसमे रेल मंडल के स्टेशन मास्टर भी बड़ी संख्या में शामिल होंगे।
एस्मा महामंत्री माया यादव ने बताया कि आगामी 27 व 28 नवंबर को दो दिन का सम्मेलन दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। इसमे देशभर के 8 हजार स्टेशन मास्टर शामिल होंगे। रतलाम रेल मंडल से ही 100 स्टेशन मास्टर व पश्चिम रेलवे से 500 स्टेशन मास्टर इस बैठक में शामिल होने जा रहे है। पश्चिम रेलवे से एकमात्र महिला स्टेशन मास्टर यादव एस्मा में केंद्रीय कार्यकारिणी में शामिल होंगी।
दो वर्ष से लड़ रहे लड़ाई

बता दे कि स्टेशन मास्टर दो वर्ष से अपनी विभिन्न मांग को लेकर लड़ाई लड़ रहे है। इसके लिए ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर एसोसिएशन ने मुंबई, बंगलुरू व कोलकाता में पूर्व में अपना सम्मेलन किया था। इसके बाद अब दिल्ली में सम्मेलन हो रहा है। केंद्रीय कार्यसमिति की महामंत्री यादव के अनुसार अब इस सम्मेलन में आर-पार की लड़ाई की योजना बनेगी। तीन बार आग्रह हुआ, अब सरकार को अंतिम चेतावनी दी जाएगी। सम्मेलन में रेलमंत्री पीयूष गोयल व रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्वनी लौहानी भी शामिल होंगे। बता दे कि इसके लिए प्रतिदिन तैयारी को लेकर मंडल में बैठकों का दौर चल रहा है। स्टेशन मास्टर इसके लिए अवकाश भी ले रहे है।
इन मांग को लेकर हो रहा सम्मेलन

– स्टेशन मास्टरों को 5400 रुपए का गे्रड पे दिया जाए।
– लगातार बढ़ते रेल यातायात को देखते हुए स्टेशन मास्टरों को भी संरक्षा भत्ता दिया जाए।
– पूर्व की पेंशन योजना को लागू करते हुए नई पेंशन योजना को बंद किया जाए।
– 12 घंटे का रोस्टर लागू किया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो