जबलपुर इंदौर को रतलाम तो भिंड व ग्वालियर वाली को नीमच तक विस्तार की योजना

तीन सांसदों ने कसी कमर, रेलमंत्री तक पहुंची मांग, इसी माह निर्णय

By: Ashish Pathak

Published: 22 Dec 2020, 08:47 PM IST

रतलाम. अगर सब कुछ सही रहा तो जल्दी ही रतलाम के यात्रियों को रेल सेवा में विस्तार की सुविधा मिल जाएगी। इसके लिए तीन सांसद ने प्रयास शुरू किए है। जो सुविधा की बात हो रही है उसमे जबलपुर इंदौर ओवरनाट को रतलाम तक विस्तार, भिंड रतलाम को नीमच तक व ग्वालियर रतलाम को नीमच तक विस्तार देने की योजना है। इसकी सेंद्धातिक मंजूरी हो गई है, अब तीनों सांसदों ने रेल मंत्री का दरवाजा खटखटाया है। जल्दी ही इसके बारे में नितीगत निर्णय हो जाएगा।

railway news

पहले बात जबलपुर इंदौर की
जबलपुर इंदौर जबलपुर ट्रेन सुबह 10 बजे इंदौर आ जाती है। जब डेमू ट्रेन चलती थी तब सुबह 10 बजे के करीब एक ट्रेन चलकर दिन में 12.40 बजे रतलाम आती थी। इस समय डेमू ट्रेन बंद है व कोरोना को देखते हुए जल्दी चलने के आसार नजर नहीं आ रहे है। इसलिए रतलाम सांसद गुमानसिंह डामोर ने जो प्रस्ताव दिया है उसके अनुसार सुबह 10 बजे इंदौर आने वाली जबलपुर ओवरनाइट ट्रेन को 10.20 बजे रतलाम के लिए चलाया जाए व दोपहर 12.40 बजे रतलाम ले आया जाए। वापसी में इसको दोपहर में 2.30 बजे चलाया जाए तो शाम को करीब 4.30 बजे तक इंदौर पहुंचा दिया जाए। यह मामला हाल ही में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल के साथ हुई संसद सदस्यों की बैठक में भी डामोर ने उठाया था। बताया जाता है कि पश्चिम रेलवे भी इस मांग को लेकर सहमत है। अब निर्णय रेलमंत्रालय को करना है।

railway news

भिंड व ग्वालियर की बात
इसी प्रकार रतलाम भिंड व रतलाम ग्वालियर ट्रेन इस समय चल रही है। इस ट्रेन को नीमच तक विस्तार देने के लिए मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता व उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया ने पहल की है। असल में उज्जैन सांसद चाहते है कि जब उज्जैन फतेहाबाद सेक्शन शुरू हो जाएगा तो उनके क्षेत्र के यात्रियों को भी इस ट्रेन का लाभ मिलेगा। इसलिए वे नीमच तक इस ट्रेन को बढ़वाना चाह रहे है। इसी प्रकार मंदसौर सांसद गुप्ता ने तो हाल ही में महाप्रबंधक बैठक में इस ट्रेन के नीमच तक विस्तार की मांग की है। उनकी इस मांग को चित्तौडग़ढ़ सांसद सीपी जोशी ने भी सहमती जताई थी।

Special Train : चेन्नई और त्रिवेंद्रम के लिए दो और अतिरिक्त ट्रेन

जल्दी होगा इस पर निर्णय
कई यात्री ट्रेन के विस्तार के लिए प्रयास जारी है। इसके लिए रेल मंत्रालय से भी पहल की है। जबलपुर ओवारनाइट के मामले में जल्दी कुछ सकारात्मक होगा, यह भरोसा है।
- गुमानसिंह डामोर, संसद सदस्य रतलाम

विस्तार की तैयारी जारी है
रतलाम भिंड व रतलाम ग्वालियर ट्रेन को नीमच तक विस्तार की मांग की है। इसकी तैयारी जारी है। यह भरोसा है कि जल्दी ही इसमे निर्णय हो जाएगा।
- सुधीर गुप्ता, संसद सदस्य मंदसौर

After eight months, this train will run on Khajuraho, Chhatarpur route
IMAGE CREDIT: patrika
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned