script

स्पीड ट्रायल में भी नहीं बनी बात: 130 पर चलाना थी, 110 पर दौड़ी ट्रेन

locationरतलामPublished: Feb 23, 2020 05:08:31 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

दाहोद से मेघनगर सिर्फ 15 मिनट में आई जीएम स्पेशल

स्पीड ट्रायल में भी नहीं बनी बात: 130 पर चलाना थी, 110 पर दौड़ी ट्रेन

स्पीड ट्रायल में भी नहीं बनी बात: 130 पर चलाना थी, 110 पर दौड़ी ट्रेन

रतलाम। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल के वार्षिक निरीक्षण के दौरान दाहोद से मेघनगर तक 130 का स्पीड ट्रायल किया गया। इस दौरान ट्रेन को 110 की गति से चलाकर जीएम स्पेशल ट्रेन मात्र 15 मिनट में दाहोद से मेघनगर पहुंच गई। बाद में रतलाम आने पर मीडिया से जीएम ने कहा कि मार्च के बाद यात्री ट्रेन की गति दिल्ली से लेकर मुंबई तक बढ़ाई जाएगी। रतलाम में रेलवे अस्पताल में महिलाओं के वार्ड में एसी की सुविधा की शुरुआत जीएम ने की।
गोधरा-दाहोद के बीच 45 मिनट रूके
जीएम ने अपने निरीक्षण में सबसे अधिक समय तीन स्थान पर दिया। इसमे गोधरा से दाहोद के बीच ब्रिज नंबर 26 पर करीब 45 मिनट तक रुके। यह पहली बार हुआ कि कोई जीएम ब्रिज के नीचे तक उतरे व ट्रेन के चलाने के लिए बने ब्रिज के पीलर की मजबूती को देखा। इसके अलावा दाहोद वर्कशॉप व स्टेशन पर देर तक जीएम रुके। मेघनगर पहुंचने पर एक पुलिया के निर्माण के स्थान पर अंडरब्रिज निर्माण के लिए मंजूरी देते हुए कहा कि आधा रुपए राज्य शासन दे तो शेष राशि रेलवे दे देगा। मेघनगर में ही इंजीनियर विभाग के कर्मचारियों को बाउंड्रीवॉल में तकनीकी गड़बड़ी करने पर नाराजी प्रकट की।
इस तरह हुआ गति परीक्षण
दाहोद से स्पीड ट्रायल के लिए ट्रेन दोपहर 3.55 बजे चली व 110 की गति से चलते हुए मात्र 15 मिनट में शाम को 4 बजकर 10 मिनट पर मेघनगर आ गई। आमतोर पर दाहोद से लिमखेड़ा तक ट्रेन को पहले से 110 की गति से चलाया जा रहा है, लेकिन लिमखेड़ा से मेघनगर तक राजधानी एक्सप्रेस भी ट्रेन 90 किमी की गति से चलती है। जीएम स्पेशल ट्रेन के लिए गति को 90 के स्थान पर इस सेक्शन में 110 रखा गया। ट्रेन को चालक दुर्गाशंकर मीणा, गणेश शर्मा ने चलाया जबकि गार्ड जेपीङ्क्षसह रहे। इन तीनों को संयुक्त रुप से 10 हजार रुपए का जीएम अवॉर्ड दिया गया।
इन्होंने दिया ज्ञापन
जीएम को ऑलइंडिसा एससीएसटी रलेवे एम्प्लाइज एसोसिएशन, पश्चिम रेलवे कर्मचारी परिषद, पश्चिम रेलवे सलाहकार समिति सदस्य शैलेंद्र डागा, वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ, वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाइज यूनियन, भाजपा खेल प्रकोष्ठ, ऑल इंडिया ओबीसी रेलवे एम्प्लाइज यूनियन ने ज्ञापन विभिन्न मांग को लेकर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो