BREAKING सितंबर 2020 तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन

पश्चिम रेलवे ने अपने कर्मचारियों के लिए आदेश जारी किए है वे सितंबर माह तक कोविड 19 को देखते हुए कीट पहनकर ही कामकाम करें। इसका मतलब साफ है कि 12 अगस्त तक जो ट्रेन को रेलवे ने चलाने से रोका है उसकी तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर 2020 तक बढ़ाया जाएगा।

By: Ashish Pathak

Published: 20 Jul 2020, 11:32 AM IST

रतलाम. पश्चिम रेलवे ने अपने कर्मचारियों के लिए आदेश जारी किए है वे सितंबर माह तक कोविड 19 को देखते हुए कीट पहनकर ही कामकाम करें। इसका मतलब साफ है कि 12 अगस्त तक जो ट्रेन को रेलवे ने चलाने से रोका है उसकी तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर तक बढ़ाया जाएगा। पश्चिम रेलवे में सितंबर तक कर्मचारी को कोविड 19 के अंतर्गत जारी कीट को पहनते हुए ही ड्यूटी करना होगी। इसके लिए रनिंग विभाग के कर्मचारियों के कीट में जो सामान शामिल किया गया है उसकी सूची जारी कर दी गई है।

रेलवे बंद करेगा 165 साल पूर्व की सुविधा

covid 19 updates : gwalior total corona positive cases 1235

मार्च माह में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए परिचालन विभाग के अधिकांश कर्मचारियों को घर बिठाया गया था। इसके बाद अप्रैम मई माह में रेलवे ने जरूरी सामान की उपलब्धता करवाने के लिए मालगाड़ी सहित कोविड 19 पार्सल स्पेशल ट्रेन को चलाने की शुरुआत की। इसके बाद मई माह में कुछ विशेष यात्री ट्रेन चलाने की शुरुआत हुई। तब से अब तक रनिंग विभाग के कर्मचारियों के लिए लगातार नए नए नियम आ रहे है। अब जो नियम आया है उसके अनुसार रनिंग कर्मचारी जिसमे गार्ड, चालक आदि रहते है उनको कीट का उपयोग सितंबर तक अनिवार्य किया गया है।

डीजल शेड का पहला बिजली इंजन शेड से रवाना

Nimadkheri Sanavad Railway Track
IMAGE CREDIT: patrika

टिकट निरस्त करवा सकेंगे
रेलवे जब 12 अगस्त तक रेलसेवा को निरस्त या स्थगित करेगा तो उसके बाद यात्री अपने आगे की यात्रा के टिकट को 180 दिन के अंदर निरस्त करवा सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने पहले ही सूचना जारी की है। रेलवे के अनुसार जब कोई ट्रेन को स्थगित किया जाएगा तो उसके टिकट के रिफंड को यात्री 180 दिन के अंदर ले सकेंगे। इसके लिए टिकट खिड़की पर कतार लगाकर भीड़ लगाने की जरुरत नहीं होगी। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए ही रेलवे ने इस नियम को जारी किया है।

रेलवे ने करोड़ों यात्रियों को दी खुश खबर

indian_railways_new.jpg

यह सामान साथ होना जरूरी
- सैनिटाईजर 100 एमएल बोतल प्रत्येक माह दो बोतल
- एन 95 मास्क हर माह
- फेस शीड - एक
- वॉशेबल मास्क - दो हर माह
- डेटोल शॉप - प्रत्येक माह एक
- रबड़ के दस्ताने - हर माह एक

हरियाली अमावस्या : राशि अनुसार पौधा रोपेंगे तो हर बाधा होगी दूर

RAILWAY--डीआरएम कर्मियों पर कोरोना का खतरा

सतर्कता व सुरक्षा जरूरी
रेलवे में रनिंग विभाग के लिए सामान्य नियम है कि सतर्कता है तो सुरक्षा है। ट्रेन के साथ साथ कोरोना से लडऩे में भी यह नियम लागू होता है। रनिंग विभाग के कर्मचारी एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रेन लेकर जाते है, इसलिए उनको जरूरी संसाधन रेलवे द्वारा सितंबर माह तक के लिए देने का निर्णय हुआ है। ट्रेन स्थगित करने के मामले में 12 अगस्त के बाद आगे की तारीख बढ़ेगी तो सूचना समय पूर्व जारी की जाएगी।
- जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

ट्रेन में चाय नहीं, यात्री मांग रहे काढ़ा

रेलवे ने जारी किया अलर्ट : बिहार जा रहे है तो सावधान

मानसून को लेकर जारी हुई अब यह चेतावनी

Mumbai Local Train : 75 हजार लोगों ने किया लोकल का सफर
Corona virus
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned