scriptगुटखा खाने वालों का कटा चालान, रेलवे हुआ मालामाल | Railways fined lakhs of rupees from those who eat gutkha | Patrika News

गुटखा खाने वालों का कटा चालान, रेलवे हुआ मालामाल

locationरतलामPublished: Jan 20, 2022 10:17:32 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

गुटखा खाकर गंदगी करने वालों से RPF ने 4 लाख से ज्यादा तो वाणिज्य विभाग ने 1 लाख से ज्यादा जुर्माना वसूला…

railway.jpg

रतलाम. देशभर में कई तरह की संस्थाएं स्वच्छता अभियान को चलाए हुए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद रेलवे ने भी स्वच्छता अभियान को अंगिकार किया। अप्रैल से लेकर जनवरी तक की बात करें तो रेल मंडल ने गंदगी करने से लेकर थूकने वालों पर जुर्माना करके 6 लाख रुपए से अधिक का राजस्व वसूला है। इसमे आरपीएफ ने 4.50 लाख रुपए से अधिक तो वाणिज्य विभाग ने 1.20 लाख से अधिक दंड गंदगी करने वाले यात्रियों पर लगाया है। रेल मंडल ने कुल 603900 रुपए अब तक सिर्फ गंदगी करने वालों से ही वसूल लिए है।

 

रेलवे स्वच्छता अभियान को लेकर लगातार कई तरह के नवाचार से लेकर अन्य प्रयोग कर रहा है। इसी कड़ी में कुछ दिन पूर्व थूकने वालों के लिए पिकदान लाने की बात की गई थी। हालांकि फिलहाल रेल मंडल में इसकी शुरुआत नहीं हुई है, लेकिन गंदगी करने वालों केप्रति रेलवे ने सख्त रुप अपनाया हुआ है। रेल मंडल की ही बात करें तो वाणिज्य विभाग व आरपीएफ ने अलग-अलग अभियान स्टेशन से लेकर यात्री ट्रेन व रेल क्षेत्र को गंदा करने वालों के खिलाफ चलाया हुआ है। इस अभियान का असर यह हुआ कि स्टेशन पर अब गंदगी करने से पहले यात्रियों में भय हो गया है। इसके बाद भी जो लोग ट्रेन सहित रेल क्षेत्र में गंदगी कर रहे है, उनके खिलाफ दंड लगाया जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें

बीजेपी सांसद ने कहा ‘शराब औषधि समान, कम पीने से करती है औषधि का काम’



विवाद भी करते हैं यात्री
रेल मंडल के आला अधिकारियों के अनुसार गंदगी करने वाले यात्रियों से दंड वसूलना इतना आसान भी नहीं रहता है। कई बार ट्रेन में कचरा करने वाले यात्री दंड देने के नाम पर विवाद भी करते है। एक कागज ही तो डाला है जैसे शब्द का उपयोग करते है। इतना ही नहीं, ट्रेन में डाला गया कचरा को उठाकर चलती ट्रेन से खिड़की के रास्ते बाहर भी डाल देते है। इतना ही नहीं, प्लेटफॉर्म पर यात्री सवाल कर देते है कि उन्होंने कचरा डाला इसका क्या सबूत है, ऐसे में वाणिज्य विभाग या आरपीएफ को कहना पड़ता है कि उन्होंने सीसीटीवी कैमरे में देखा है। इसके बाद ही कार्रवाई के लिए आए है।

 

यह भी पढ़ें

टीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई



फैक्ट फाइल
विभाग – कुल प्रकरण – वसूला गया दंड
आरपीएफ – 3757 – 480900 रुपए
वाणिज्य – 790 – 123900
कुल – 4547 – 603900

 

स्वच्छता की आदत डाले- मंडल रेल प्रबंधक
जब व्यक्ति अपने घर को साफ रखता है तो ट्रेन या रेल क्षेत्र को भी अपना घर समझकर साफ रखें तो जुर्माना करने की जरुरत ही नहीं आए। सभी को स्वच्छता की आदत डालना ही होगी।
– विनीत कुमार मंडल रेल प्रबंधक

देखें वीडियो- बच्चे से देखा नहीं गया बेजुबान जानवर का दर्द, जुगाड़ से बना दिया चलने लायक 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x876fn1
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो