scriptबूंदों ने ठिठुराया, फसलों को मिली राहत | Rain | Patrika News

बूंदों ने ठिठुराया, फसलों को मिली राहत

locationरतलामPublished: Dec 06, 2017 06:00:17 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

रात से ही शुरू हुआ रिमझिम बारिश का दौर दिनभर जारी रहा, बूंदों ने खोली बिजली विभाग के मेंटेनेंस की पोल

patrika

जावरा। पिछले दो दिनों से जारी ठिठुरन भरे मौसम के बीच बीती रात से ही रिमझिम बारिश का दौर शहर सहित अंचल में शुरू हो गया। रात शुरू हुई बारिश की बूंदे कभी रिमझिम तो कभी रुक-रुक मंगलवार को भी दिनभर जारी रही। इधर बारिश की बूंदों ने फसलों को आसरा दिया है। वर्तमान में गेहूं, चने सहित अन्य फसलों में सिंचाई का काम कर रहे हैं और ऐसे में हुई बारिश फसलों के लिए वरदान साबित हुई। बारिश और बर्फीली हवाओं के कारण तापमान में गिरावट हुई और मौसम में ठंडक घुल गई। इधर बारिश की बूंदों ने बिजली कंपनी द्वारा किए जाने वाले मेटनेंस की पोल खोल दी। शहर के कई क्षेत्रों में रात से ही बिजली गुल हो गई थी जो मंगलवार को १० बजे बाद आई। बिजली जाने से भी लोगों को परेशान होना पड़ा। बारिश और हवाओं के इस दौर में लगातार तीसरे दिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए और धूप का इंतजार दिनभर लोग करते रहे। लोगों ने सर्दी से बचने अलाव का सहारा लिया।
रिमझिम से सड़कें तरबतर, तापमान में भी गिरावट
आलोट। दिसम्बर के लगते ही मावठे और ठंड ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। आमजन गर्म कपड़ों के साथ घरों से निकलने लगे हैं। वैसे तो नवम्बर से ही तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो गया था, लेकिन दिसम्बर के शुरुआत में सर्द मौसम का असर दिखाई दिया। दिन में भी आमजन गर्म कपड़े और अलाव का सहारा लेने को मजबूर हो गए है। जो धूप कुछ दिन पूर्व चुभती थी वो अब सुहानी लगने लगी है। इसके चलते खाने पीने की गर्म चीजों की मांग बढ़ गई है । जलेबी, गराडू व गजक की दुकानों पर ग्राहकों की संख्या बढ़ गई है वही दिन भर चाय की दुकानों पर भीड़ रही। शाम होते ही चौराहों पर अलाव जलना शुरू हो गए हैं। सोमवार को तापमान में अचानक गिरावट आर्ई दिनभर बादलों ने आसमान में डेरा जमाए रखा, जिसके कारण ठंड का असर ज्यादा दिखाई दिया। दिनभर सूर्य देव बादलों के बीच अठखेलिया करते दिखाई दिए और आमजन धूप का इंतजार करते रहे। बादलो की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई और शाम होते होते ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो गया। रात 12 बजे तक आबाद रहने वाले चौराहों पर रात 9 बजे बाद ही सन्नाटा पसर गया।
सर्द हवाओं ने मौसम में घोली ठंडक
ताल। नगर में सर्द हवाओं के चलते आमजन की दिनचर्या में परिवर्तन आ गया रातभर से रुक-रुक कर जारी बूंदाबांदी के कारण मौसम में ठंडक घोल दी है। सुबह से ही नागरिक गरम कपड़ों में लिपटे दिखाई दिए, तो कोई अलाव जलाकर ठंड से बचने के जतन करते रहे। सुबह के समय ठंड अधिक होने से लोग अपने घरों में दुबके रहे।
पिपलौदा। बीती रात को हल्की हल्की बूंदाबांदी और मंगलवार सुबह से कभी हलकी तो कभी तेज बारिश ने पिपलौदा और आसपास के पूरे क्षेत्र को सर्दी क के रंग में रंग दिया है। बढ़ती सर्दी को देखते हुए नगर परिषद ने प्रमुख चौराहों पर अलाव जलाने के लिए लकडिय़ां वितरण की गई। इसका लोगों ने लाभ लिया।
बारिश से मिली राहत
चौरासी बड़ायला। गांव समेत आसपास के क्षेत्र में सोमवार रात्रि से शुरू हुई बारिश मंगलवार को भी दिन मं जारी रही। इससे क्षेत्र में ठिठुरन बढ़ा दी है। इसके चलते लोगों ने गरम कपड़ों का सहारा लिया। किसानों ने इसे फसल के लिए फायदेमंद बताया है।
मावता. ग्राम मावता में इस साल बारिश कम हुई थी जिससे लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा था।इस कारण अधिकांश लोगों ने कम पानी वाली फसल लगाई थी, जिसमें पानी की पूर्ति नहीं हो पा रही थी। सर्दी के इस मौसम में हल्की बारिश ने लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट दिखाई दे रही है। इससे फसल को राहत मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो