script24 घंटे से पूरे जिले में बारिश का दौर जारी, अभी ऐसे ही रहेगा मौसम का हाल | Rain continues in the entire district for 24 hours | Patrika News

24 घंटे से पूरे जिले में बारिश का दौर जारी, अभी ऐसे ही रहेगा मौसम का हाल

locationरतलामPublished: Jul 25, 2021 12:02:29 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जिले के ताल में सबसे ज्यादा 5 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है……

रतलाम। लंबे इंतजार के बाद रतलाम जिले पर इंद्रदेव मेहरबान हो गए हैं। पिछले 24 घंटे से पूरे जिले में बारिश का दौर जारी है। नदी-नालों के साथ झरने तेज उफान से बह निकले है। शनिवार सुबह 8 बजे से लेकर रविवार सुबह 8 बजे तक की बात करें तो पिछले 24 घंटे के दौरान जिले के ताल में सबसे ज्यादा 5 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। रतलाम शहर में 1 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। जिले की बात करें तो इस वर्ष रविवार सुबह तक जिले में कुल 12.5 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है।

जावरा में 2 इंच के लगभग बारिश दर्ज की गई। इसी तरह ताल में सबसे ज्यादा 5 इंच से अधिक और पिपलौदा में सवा इंच से अधिक बारिश पिछले 24 घंटे में दर्ज हुई। जिले के बाजना में पिछले 24 घंटे में सबसे कम सिर्फ 18 मि.मी के लगभग बारिश दर्ज की गई। रावटी में भी पौने 2 इंच के लगभग बारिश दर्ज हुई। जिले के सैलाना में 3 इंच बारिश दर्ज की गई।

weather_update854.jpg

अभी तक इतनी बारिश

जिले में इस वर्ष अभी तक की कुल बारिश की बात करें तो औसत रूप से अभी तक 12.5 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है। क्षेत्रवार स्थिति में रतलाम में 1 जून से लेकर अभी तक 10 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। इसी तरह आलोट में 12 इंच के लगभग , जावरा में 15 इंच से अधिक, ताल में सबसे ज्यादा 18 इंच के करीब, पिपलोदा में लगभग 9 इंच से अधिक , बाजना में साढे 6 इंच, रावटी में 13 इंच से अधिक, सैलाना में 16 इंच के करीब बारिश दर्ज की गई है।

सामान्य औसत बारिश से पीछे

जिले में जुलाई माह तक औसत रूप से साढे 16 इंच बारिश दर्ज की जाती है ,इस हिसाब से ताल को छोड़कर बाकी क्षेत्र औसत बारिश से पीछे चल रहे है। पिछले वर्ष अब तक हुई बारिश से तुलना करें तो जिला काफी पीछे चल रहा है। औसत रूप से पिछले वर्ष की तुलना में जिला लगभग सवा इंच पीछे चल रहा है। क्षेत्रवार देखें तो रतलाम पिछले वर्ष अभी तक हुई बारिश से 2 इंच से अधिक पीछे, आलोट लगभग साढे 3 इंच पीछे, जावरा 9मि.मी. पीछे , ताल 1 इंच आगे, पिपलोदा लगभग 11 मि.मी. पीछे , बाजना 4 इंच से अधिक पीछे, रावटी सवा इंच पीछे और सैलाना 18 मि.मी.आगे चल रहा है। जिले में बारिश का दौर जारी है।

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, रतलाम, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, पुराहनपुर, खंडवा, खरगौन, धार, देवास, अशोकनगर एवं शिवपुरी जिलों में कहीं-कहीं भारी से अतिभारी की चेतावनी जारी की है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82xbv1
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो