scriptराजपूत समाज करेगा महाराणा प्रताप की प्रतिमा का पंचामृत-दुग्धाभिषेक | Rajput society will do the Panchamrta-Dagdhhebhishek of the statue of | Patrika News

राजपूत समाज करेगा महाराणा प्रताप की प्रतिमा का पंचामृत-दुग्धाभिषेक

locationरतलामPublished: Apr 16, 2018 10:30:29 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

क्षत्रिय राजपूत समाज की बैठक में लिया निर्णय हिन्दूवीर शिरोमणी महाराणा प्रताप का जन्मोत्सव पर राजमहल से निकलेगा शौर्य यात्रा

patrika
रतलाम। हिन्दू वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप के जन्मोत्सव पर शौर्य यात्रा राजमहल (महलवाड़ा) से निकालने। महाराणा प्रताप की प्रतिमा का मंत्रोच्चार से पंचामृत एवं दुग्धाभिषेक करने का निर्णय क्षत्रिय राजपूत समाज की बैठक में लिया गया। महाराणा के जन्मोत्सव को लेकर बैठक राजमहल स्थित राजराजेश्वरी मां नागणेचा माता मंदिर में आयोजित की गई।नरेन्द्रसिंह चौहान ने बताया कि हिन्दू वीर महाराणा प्रताप का जन्मोत्सव १५ जून को हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाएगा। पर इस दिन प्रतिमा पर पंचामृत एवं दुग्धाभिषेक होगा। १६ जून को शौर्य यात्रा राजमहल (महलवाड़ा) से निकाली जाएगी।

बैठक में जन्मोत्सव के आयोजन के लिए समाज के प्रत्येक घर पर सम्पर्क कर उन्हें शामिल होकर आयोजन को सफल बनाने एवं संगठन ही समाज की पहचान को प्रदर्शित करता है जैसे कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की गई। तैयारी के संबंध में २२ अप्रैल को पुन: बैठक शाम ५ बजे राजमहल में स्थित मां नागणेचा माता मंदिर में आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

यह रहे बैठक में उपस्थित
बैठक में क्षत्रिय राजपुताना समाज के धर्मेन्द्रसिंह राठौर, महिपालसिंह वाघेला,देवेन्द्रसिंह राठौर, महेन्द्रसिंह राठौर, सुरेन्द्रसिंह चौहान, निखलेशसिंह पंवार, गजेन्द्रसिंह राठौर, प्रवीण सिंह उमठ, विजयसिंह पंवार, नवीनसिंह राठौर, नरेन्द्रसिंह राठौर, नवनीतसिंह देवड़ा, रणजीतसिंह परिहार, कृणालसिंह चौहान, अभिषेक सिंह देवड़ा, किशनसिंह चौहान, राजेन्द्रसिंह पंवार, मंगलसिंह पंवार, विजयसिंह नाथावत,लखनसिंह पंवार,योगेन्द्रसिंह खंगारौत्र, सचिनसिंह देवड़ा, नितीनसिंह चौहान सहित बड़ी संख्या में समाजजन सम्मिलित हुए। बैठक का संचालन वीरेन्द्रसिंह खंगारोत्र ने किया। आभार महेन्द्रसिंह राठौर ने माना।
जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर महाआरती

रैली में सैकड़ों की संख्या में वाहनों पर सवार भगवा ध्वज लहराते हुए समाजजन शामिल हुए। पं. प्रकाश जोशी ने बताया कि १७ अप्रैल को जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर शक्तिनगर स्थित मंदिर पर महाआरती का आयोजन होगा। १८ अप्रैल को ब्रह्ममुहूर्त से ब्राह्मण समाज की अलग-अलग समितियों द्वारा अभिषेक किया जाएगा। रविवार की वाहन रैली में १००० से अधिक वाहनों पर सवार युवजन और ५०-६० वाहनों पर मातृशक्ति रैली में शामिल हुई। रैली का शहर में २५-३० स्थानों पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो