scriptRatlam Collector होटल संचालकों को दो टूक, अब करना होगा यह काम | Ratlam Collector Hotel operators bluntly, now have to do this work | Patrika News

Ratlam Collector होटल संचालकों को दो टूक, अब करना होगा यह काम

locationरतलामPublished: Feb 11, 2022 01:53:53 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

ज्यादा मात्रा में कचरा प्रोड्यूस करने वाले होटल, संस्थान, प्रतिष्ठान को अब अपना कचरा स्वयं ही निष्पादन करना होगा। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्त्तम ने बैठक लेकर सभी होटल संचालकों को दो टूक आदेश दे दिए है।

Ratlam Collector

Ratlam Collector

रतलाम. स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। शहर की होटले, प्रतिष्ठान, मैरिज गार्डन, कार्यालय इत्यादि स्वच्छ रहे, ज्यादा मात्रा में कचरा प्रोड्यूस करने वाले होटल, संस्थान, प्रतिष्ठान को अब अपना कचरा स्वयं ही निष्पादन करना होगा। इस मामले में गुरुवार को कलेक्टर कुमार पुरुषोत्त्तम ने बैठक लेकर सभी होटल संचालकों को दो टूक आदेश दे दिए है।
कलेक्टर ने बैठक में बताया कि प्रशासन द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत शहर को सुंदर वातावरण देने के लिए सभी संभव कदम उठाए जा रहे हैं, इसके तहत सबसे स्वच्छ कौन प्रतियोगिता विभिन्न कार्यालयों, होटल प्रतिष्ठानों, मैरिज गार्डन इत्यादि के मध्य आयोजित की जाएगी और उन्हें प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। कलेक्टर ने ज्यादा मात्रा में कचरा उत्सर्जित करने वाले होटल्स तथा अन्य संस्थानों के संचालकों से कहा कि वे अपने स्तर पर कचरा निष्पादन की व्यवस्था करें जैसा कि इंदौर में किया जा रहा है।
हेल्पलाइन नंबर 14420

बैठक में नगर निगम के हेल्पलाइन नंबर 14420 के बारे में भी बताया गया जिस पर कॉल करके सेप्टिक टैंक तथा सफाई संबंधी समस्या की जानकारी दी जा सकती है, शिकायत की जा सकती है। नगर निगम द्वारा 24 घंटे में समाधान किया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल ऐप की जानकारी भी दी गई। कलेक्टर ने कहा कि जिन संस्थानों द्वारा स्वच्छता के मापदंडों पर खरा उतरा जाएगा उनको नगर निगम के संपत्ति कर में भी छूट दी जाएगी। कलेक्टर ने बताया कि ज्यादा मात्रा में कचरा उत्पादित करने वालों के यहां पर कचरा एकत्र करने हेतु नगर निगम द्वारा एक वाहन विशेष की व्यवस्था की जाएगी जो सिर्फ ज्यादा मात्रा में कचरा प्रोड्यूस करने वालों के यहां पहुंचेगा और कचरा एकत्र करेगा।
पैरामीटर्स पर नंबर दिए जाएंगे

बैठक में बताया गया कि होटलों तथा रेस्टोरेंट में स्वच्छ्ता संबंधी मूलभूत सुविधा तथा पैरामीटर्स पर नंबर दिए जाएंगे। इसके तहत होटल में 4 डस्टबिन रखने पर 30 नंबर, होटल से निकलने वाले गीले कचरे को होटल परिसर में ही प्रसंस्करण करने पर 40 नंबर, कोविड से संबंधित सुरक्षा अपनाने पर 40 नंबर, स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 से संबंधित वाल पेंटिंग करवाने पर 40 नंबर, होटल को प्लास्टिक मुक्त एवं पॉलीथीन मुक्त बनाने पर 40 नंबर मिलेंगे, इसी तरह कई और बिंदुओं पर अलग-अलग नंबर दिए जाएंगे। सभी होटल मालिकों को निर्धारित समय देकर प्रतियोगिता की तैयारी करने के लिए कहा गया। कुल 17 मापदण्डों के 565 नंबर में से सबसे ज़्यादा नंबर लाने वाले होटल को स्वच्छ होटल का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
Ratlam Collector
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो