scriptशुद्धता में कमाया नाम, अब विदेशों में बिखेर रहा अपनी खरी चमक | ratlam gold and silver | Patrika News
रतलाम

शुद्धता में कमाया नाम, अब विदेशों में बिखेर रहा अपनी खरी चमक

80 फीसदी से अधिक ग्राहकों की पहली पसंद बनी हॉलमार्क ज्वैलरी

रतलामOct 04, 2022 / 05:40 pm

Yggyadutt Parale

शुद्धता में कमाया नाम, अब विदेशों में बिखेर रहा अपनी खरी चमक

शुद्धता में कमाया नाम, अब विदेशों में बिखेर रहा अपनी खरी चमक

रतलाम व यहां के सोना याने की गोल्ड का संबंध चोली दामन जैसा है। जब – जब रतलाम के लिए शुद्धता की बात होती है, गर्व के हर रतलामी अपने यहां बिक्री होने वाले गोल्ड का नाम लेता है। देश – विदेश में अपनी शुद्धता के लिए प्रसिद्ध रतलाम के गोल्ड की मांग अब एशिया की सीमा से निकलकर यूरोप में भी होने लगी है। विदेशों में रतलाम का सोना अपनी शुद्धता के साथ चमक बिखेर रहा है।
रतलाम. अधिक समय नहीं हुआ है जब गोल्ड मार्केट में हॉलमार्क की शुरुआत कर दी गई है। इसकी एक बड़ी वजह यहां के गोल्ड की शुद्धता को जो अब तक टकसाल के रुप में माना जाता रहा, अब उसे कागज पर भी खरा सिद्ध किया जा रहा है। सोने की ज्वैलरी खरीदने वाले ग्राहक अब हॉलमार्क ज्वैलरी की ही मांग करने लगे हैं। इसकी वजह यह है कि एक तो उन्हें शुद्ध सोना मिल रहा है, दूसरा भविष्य में जब भी इसे बेचने जाएंगे तो दाम भी खरे ही मिलेंगे। त्योहारी सीजन में भी हॉलमार्क ज्वेलरी की विशेष पूछ-परख शुरू हो गई है। सराफा कारोबारियों का मानना है कि आमजन हॉलमार्क ज्वैलरी के प्रति अब काफी जागरूक हो चुके हैं और 80 फीसदी से अधिक लोगों की पहली पसंद हॉलमार्क ज्वैलरी बन चुकी है। यही कारण है कि इसकी डिमांड भी लगातार बढ़ रही है।
सिर्फ 10 प्रतिशत अधिक दाम

पहले सामान्य ज्वेलरी की खरीद की तुलना में अब हॉलमार्क ज्वैलरी लेने वाले ग्राहकों को सिर्फ 10 फीसदी अतिरिक्त दाम चुकाना पड़ते हैं। हॉलमार्क ज्वैलरी में मेकिंग चार्ज, हॉलमार्क चार्ज और जीएसटी की लागत बढ़ जाती है। फिर भी शुद्ध ज्वैलरी की चाह में लोग अधिक दाम देने को भी तैयार हैं।
केस एक

आस्ट्रेलिया की सूरी एडंरसन ने रतलाम के रेलवे कॉलोनी निवासी गगन से छह माह पूर्व विवाह किया। जब बात भारतीय परंपरा अनुसार ज्वैलरी खरीदने की आई तो आस्ट्रेलिया के परिवार ने रतलाम से ही गोल्ड खरीदा।
केस दो

अमेरिका के न्यूजर्सी शहर की निधि का विवाह रतलाम के इंद्रलोक नगर निवासी रमेश के साथ हुआ। मुंबई की मुल निवासी निधि के परिवार ने रतलाम के गोल्ड पर अपना भरोसा जताया।
स्वयं कर सकते शुद्धता की जांच

सोने की शुद्धता को लेकर काफी जागरूक हुए हैं और इसके चलते अब हॉलमार्क ज्वैलरी को खरीदना ही पसंद करते हैं। एचयूआइडी के कारण यूनिक कोड से ग्राहक अपने फोन से ही इसकी शुद्धता की जांच कर लेते हैं।
विदेश में भी हो रही मांग

विदेश में रहने वाले भारतीय भी रतलाम के गोल्ड को पसंद करते है। शुद्धता के पैमाने के मामले में रतलाम का गोल्ड एक नंबर है। एशिया की सीमा से बाहर आकर अब ये यूरोप में भी अपनी जगह बनाता जा रहा है।
– बेला अग्रवाल, सिडनी, आस्ट्रेलिया

त्योहारी सीजन में रहेगी डिमांड

हॉलमार्क में हाल ही में सरकार ने एचयूआइडी कोड शामिल कर दिया है, इससे उसकी जांच काफी आसान हो गई है। रतलाम का गोल्ड देश के साथ – साथ विदेश में भी अपनी चमक बिखेर रहा है।
– निर्मण मूड़त, सोना चांदी कारोबारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो