scriptratlam hindi latest news | VIDEO रतलाम की सफाई में गड़बड़ी : कागज में 80 कर्मचारी, मैदान में जेसीबी से हो रही सफाई | Patrika News

VIDEO रतलाम की सफाई में गड़बड़ी : कागज में 80 कर्मचारी, मैदान में जेसीबी से हो रही सफाई

शहर के चार जोन में कुल 80 कर्मचारी हर वर्ष रखें जाते है। मैदानी हकीकत देखी जाए तो गंदे नालों में 4 से 5 कर्मचारी, जेसीबी से काम करते नजर आ रहे है।

रतलाम

Updated: June 27, 2022 10:39:50 am

रतलाम. शहर में मानसून के पूर्व गंदे बड़े - छोटे करीब २६ नालों की सफाई का कार्य चल रहा है। मानसून पूर्व यह सफाई का अभियान नगर निगम ने चलाया है। इस अभियान में दावा किया जा रहा है कि हर शहर के चार जोन में 20 - 20 के मान से कुल 80 कर्मचारी हर वर्ष रखें जाते है। मैदानी हकीकत देखी जाए तो गंदे नालों में 4 से 5 कर्मचारी, जेसीबी से काम करते नजर आ रहे है। बाकी पैसा कहां किसकी जेब में जा रहा है, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। हर बार तेज बारिश आने पर जलजमाव के हालात बनते है, अगली बार बेहतर करने के दावे होते है, लेकिन नतीजा वही ढ़ाके के तीन पात वाला होता है।
Ratlam cleaning
Ratlam cleaning
शहर में शास्त्री नगर, सुभाष नगर, छत्री पुल, हरमाला रोड, नगर निगम के पीछे, अमृत सागर का नाला, शंकरगढ़ का नाला, विरियाखेड़ी का नाला, लक्ष्मणपुरा का नाला, गौशाला रोड आदि मिलाकर बड़े - छोटे 26 नालों की सफाई का दावा हर बार की तरह इस बार भी किया जा रहा है। निगम की स्पेशल गैंग इस काम में लगी हुई है। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने इन नालों की सफाई के लिए अभियान चलाया हुआ है, यह कागजी दावा किया जा रहा है। मैदान में जाकर हकीकत अलग ही कहानी बयां कर रही है।
यह आती है बारिश में परेशानी

कागज में साफ हुए नाले मानसून की तेज बारिश में परेशानी का सबब बनते है। असल में इन नालों में जमा प्लास्टिक और गंदगी बहकर बारिश के तेज पानी के साथ रोड पर आती है। शहर के प्रमुख कारोबारी क्षेत्र पोरवालो का वास में तो हर बारिश में यह समस्या आती है। इसके अलावा शहर के करीब एक दर्जन स्थान ऐसे है जहां बारिश के दौरान गंदे नाले का पानी घर में भर जाता है। इतना ही रोड पर जमा नालों का गंदा पानी जलजमाव के हालात बनाता है।
फैक्ट फाइल

काम - वर्ष - व्यय किया

भूमिगत नालियां - 2019 - 20 - 13.37 लाख

भूमिगत नालियां - 2020 - 21 -25 लाख

भूमिगत नालियां - 2021 - 22 - 18 लाख
खुली नालियां - 2019 - 20 - 2.38 लाख

खुली नालियां - 2020 - 21 - 17 लाख रुपए

खुली नालियां - 2021 - 22 -25 लाख रुपए

कीटनाशक - 2019 - 20 - 18.53 लाख
कीटनाशक - 2020 - 21 - 19 लाख

कीटनाशक - 2021 - 22 - 12 लाख

मशीन से बेहतर सफाई

जेसीबी, पोकलेन आदि से सफाई करवाई जा रही है, यह सही है। जो कचरा निकल रहा है, उसको डंपर, ट्रेक्टर आदि से भेजा जा रहा है, लेकिन नाले- नालियों की सफाई का कार्य कर्मचारी ही कर रहे है। अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो औचक जांच कर नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
सोमनाथ झारिया, आयुक्त, नगर निगम

ratlam nagar nigam news
IMAGE CREDIT: patrika

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडोरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलMaharashtra Monsoon Session: व्हिप को लेकर आमने-सामने हुए शिंदे गुट और ठाकरे खेमा, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का जमकर हंगामा'अपने पहले मैच में 4 रन बनाकर आउट हो गए थे सचिन तेंदुलकर' 35 साल बाद उसी मैदान पर पहुंच भावुक हुए मास्टर ब्लास्टरIPL फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को चंद्रकांत पंडित के रूप में मिला नया हेड कोच, ब्रैंडन मैक्कुलम की लेंगे जगह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.