सावधान, कटी हुई सब्जियां फैला सकती है निपाह

सावधान, कटी हुई सब्जियां फैला सकती है निपाह

Sachin Trivedi | Updated: 29 May 2018, 03:31:20 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

फल और सब्जी खरीदने जाएं तो ये सावधानी बरतना जरूरी

रतलाम. देशभर में गर्मी के रौद्र रूप के बीच निपाह वायरस के फैलाव की खबरों ने लोगों को सांसत में डाल रखा है। जानकारी का अभाव और वायरस की पहचान के लक्षण की नहीं जानने के कारण आम व्यक्ति डरा हुआ है। ऐसे में चिकित्सकीय सलाह ही सबसे अहम होती है और रतलाम के चिकित्सकों ने निपाह वायरस से बचने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। चिकित्सकों की माने तो निपाह से खुद को सुरक्षित रखने के लिए सुअरों से दूर रहें और बाजार जाएं तो ऐसी सब्जियां न खरीदें जो कटी-फटी हुई हो। जानवरों के जूठे फल और जानवरों द्वारा काटी गई सब्जियां निपाह का बड़ा खतरा है।

निपाह वायरस के कतिपय मामले केरल राज्य में दर्ज
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रतलाम डॉक्टर प्रभाकर ननावरे ने बताया कि निपाह वायरस के उपचार रोकथाम एवं नियंत्रण की कार्रवाई करने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। निपाह वायरस के कतिपय मामले केरल राज्य में दर्ज किए गए हैं। इस संबंध में बीमारी से बचाव की तैयारियां रतलाम जिले में की गई है। उल्लेखनीय है कि यह बीमारी चमगादड़ द्वारा उपयोग किए गए फल व अन्य कारणों से फैलती है। मनुष्य से मनुष्य में यह संक्रमण शारीरिक संपर्क से शरीर के तरल पदार्थ द्वारा होता है।


इन लक्षणों से पहचाना जाएगा निपाह का वायरस
चिकित्सकों की माने तो निपाह वायरस के मुख्य लक्षण में तेज बुखार, सिर दर्द, सांस लेने में तकलीफ , उल्टी दस्त जैसी शिकायत होती है। वर्तमान में बीमारी की जांच की सुविधा पुणे में है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आइसोलेशन वार्ड बनाने, औषधि और सामग्रियों की उपलब्धता रखने, पशु चिकित्सा विभाग से समन्वय कर चमगादड़ों और सूअरों के संक्रमण पर नियंत्रण रखने संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं।


बचाव के लिए यह करना बेहद जरूरी
चिकित्सकों के अनुसार बीमारी से बचाव के लिए चमगादड़ों वाले क्षेत्र में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। सूअरों के संपर्क से बचाव किया जाना चाहिए। गिरे हुए अथवा जानवरों के जूठे फल खाने से बचना चाहिए। बीमारी के मरीज से संपर्क नहीं करना चाहिए, सब्जियों पर यदि जानवरों के कटे का निशान हो तो ऐसी सब्जी नहीं खरीदना चाहिए। व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना भी संक्रमण को रोक देगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned