गांव बंद आंदोलन से सहमी शिवराज सरकार किसानों को बांटेगी 33 करोड़

गांव बंद आंदोलन से सहमी शिवराज सरकार किसानों को बांटेगी 33 करोड़

Sachin Trivedi | Updated: 09 Jun 2018, 11:38:52 AM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

रतलाम में किसान आंदोलन के आखिरी दिन सरकार का बड़ा आयोजन

रतलाम. रतलाम में गांव बंद महोत्सव के आखिरी दिन प्रदेश की शिवराजसिंह सरकार विशाल किसान सम्मेलन करने जा रही है। मंदसौर गोलीकांड की बरसी के बाद हाल के किसान आंदोलन में कांग्रेस सहित अन्य किसान संगठनों की सक्रियता और मंदसौर में राहुल गांधी की सभा के बाद मध्यप्रदेश सरकार का किसानों को फिर से अपनी तरफ लाने में जुट गई है। इसे लेकर ही रतलाम के किसान सम्मेलन मेें किसानों को करीब 33 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदान की जाएगी।

बरबड रोड स्थित विधायक सभागृह पर होगा
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत जिले के 20 हजार 584 किसानों को 33 करोड 74 लाख 31 हजार रुपए राशि उनके द्वारा विगत 15 मार्च से 26 मई की अवधि के दौरान बेचे गए गेहूं पर प्रोत्साहन राशि के रुप में मिलेगी। इस उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले सम्मेलन की तैयारियों का जायजा कलेक्टर रुचिका चौहान तथा पुलिस अधीक्षक अमितसिंह ने स्थल पर पहुंचकर लिया। कार्यक्रम स्थानीय बरबड रोड स्थित विधायक सभागृह पर होगा। इस दौरान अपर कलेक्टर कैलाश बुन्देला, एसडीएम अनिल भाना, सीएसपी विवेकसिंह चौहान, उपसंचालक कृषि ज्ञानसिंह मोहनिया आदि मौजूद थे। इस कार्यक्रम में लगभग 5 हजार किसानों के सम्मिलित होंगे। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने मंच व्यवस्था, पेयजल, पार्किंग, वाहनों के आवागमन इत्यादि के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिए। कार्यक्रम में किसानों को उन्नत कृषि तकनिकों, आधुनिक खेती तथा आधुनिक उपकरणों की जानकारी दी जाएगी। विभागों द्वारा प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।


केन्द्रीय मंत्री सम्मेलन में आएंगे
केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत रतलाम आएंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार केन्द्रीय मंत्री 10 जून को रतलाम में बरबड रोड स्थित विधायक सभागृह में आयोजित किसानों को प्रोत्साहन राशि वितरण कार्यक्रम में प्रात: 11.45 बजे सम्मिलित होंगे। वे इसी दिन दोपहर 2.30 बजे रतलाम से नागदा प्रस्थान करेंगे। केन्द्रीय मंत्री गेहलोत 11 जून को प्रात: 11 बजे जिले के ग्राम लुहारी में सांसद निधि से निर्मित कक्ष के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद दोपहर 1.30 बजे नामली में नवीन बस स्टैण्ड तथा दुकानों के लोकार्पण कार्यक्रम मे शामिल होंगे। वे इसी दिन दोपहर 2.30 बजे नामली से नागदा के लिए प्रस्थान करेंगे।


आंदोलन के ८वेंं दिन रहे जिलेभर में सामान्य हालात
गांव बंद महोत्सव का आठवां दिन रतलाम सहित मंदसौर और नीमच में शांति पूर्वक गुजर गया। राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के आव्हान पर अन्य किसान संगठन आंदोलन मेें सक्रिय तो है, लेकिन गांव से दूध और सब्जी की आपूर्ति भी की जा रही है। शुक्रवार को भी शहर में रोजाना की तरह दूध का सप्लाई जारी रहा। डेयरी के साथ ही घरों तक दूध समय पर पहुुंचा। वहीं, सांची केन्द्र के लिए भी दूध वाहन डेयरी तक नियमित रहे। सैलाना रोड की सब्जी मंडी के साथ ही शहर की अस्थाई मंडियों में आवक होती रही। अब आंदोलन के दो दिन शेष है और इंटलीजेंस ने ज्यादा सतर्क रहने के लिए कहा है। वहीं, उज्जैन संभागायुक्त एमबी ओझा ने नीमच के दौरे के बाद शुक्रवार को भी संभाग के जिलों मेंं वर्तमान हालातों की जानकारी ली। संभागायुक्त ने रतलाम सहित मंदसौर और नीमच जिलों से सुरक्षा सहित अन्य पहलुओं पर रिपोर्ट ली है। वहीं, पुलिस का संवेदनशील गांव मेंं जन संवाद और खेलकूद स्पर्धा आयोजन भी शुक्रवार को जारी रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned