scriptDOG BITE में रतलाम प्रदेश में दूसरे नंबर पर | Ratlam is second in the state in dog bite | Patrika News

DOG BITE में रतलाम प्रदेश में दूसरे नंबर पर

locationरतलामPublished: Oct 04, 2021 09:23:57 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– पत्रिका ने सोमवार के अंक में ‘किसी की जान पर भारी न पड़ जाए जिम्मेदारों की लापरवाहीÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर जिम्मेदारों का ध्यान आकर्षित किया था, कलेक्टर बोले यह बहुत चिंतनीय है

रतलाम। जिले में डॉग बाइट के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। इसके पीछे कारण शहर में तेजी से बढ़ती श्वानों की संख्या है। वर्तमान में शहर का शायद ही कोई एेसा क्षेत्र होगा जहां पर श्वानों का झूंड नजर न आता हो। श्वानों की बढ़ती संख्या के साथ ही इनके हमले भी लगातार बढ़ रहे है, जिसके चलते रतलाम पूरे प्रदेश में डॉग बाइट के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। शहर में श्वानों के झूंड किस तरह से घूमते है, यह पत्रिका द्वारा सोमवार के अंक में प्रकाशित समाचार ‘किसी की जान पर भारी न पड़ जाए जिम्मेदारों की लापरवाहीÓ के माध्यम से बताया था।
शहर में श्वानों की बढ़ती संख्या और डॉग बाइट के बढ़ते मामलों के बीच रतलाम का दूसरे पायदान पर आने के बाद अब प्रशासन की नींद उड़ गई है। कलेक्टर कुमार पुरषोत्तम ने इस संबंध में सोमवार को आयोजित बैठक में नगर निगम के जिम्मेदारों से कहा कि यह बहुत चिंता का विषय है। कलेक्टर ने निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर में श्वानों की भरमार को देखते हुए समस्या के निदान के लिए योजना बनाएं। डॉग बाइट के मामले में हम प्रदेश में दूसरे नंबर पर हैं, यह बहुत चिंतनीय है।
अकेले हर शख्स पर मंडरा रहा खतरा
डॉग बाइट के बढ़ते मामले में ओर श्वानों की बढ़ती संख्या से इस तरह के श्वानों के झूंड हर तरफ नजर आते है। इतना ही नहीं सूनसान राहों पर यह अकेले जा रहे वाहन चालक के पीछे दौड़ पड़ते है। एेसे में इस बात का हमें विशेष रूप से ध्यान रखना होगा कि हम हमारे बच्चों और बुर्जुगों को अकेले घर के बाहर नहीं निकलने दें। यदि एेसा होता है तो झूंड में शामिल श्वान अचानक से उन पर हमला कर सकते है, जिससे उनकी जान पर खतरा मंडरा सकता है। एेसे में यदि कोई भी शख्स अकेले सुबह जल्दी घर के बाहर घूमने निकलता है तो हाथ में एक डंडा लेकर चले जिससे कि वह श्वान के हमले से बच सके।
पशुओं को छोड़ा जा रहा है
बैठक में निगमायुक्त सोमनाथ झारिया ने कलेक्टर को बताया कि नगर निगम द्वारा शहर से पकड़े गए पशुओं को शहर के बाहर की गौशालाओं में रखा गया था लेकिन देखने में आ रहा है कि गौशालाओं द्वारा वापस से पशुओं को छोड़ा जा रहा है। विगत दिनों से बड़ी संख्या में शहर में वे पशु देखने में आ रहे हैं। इस पर कलेक्टर द्वारा उप संचालक पशु चिकित्सा को समन्वय करने के निर्देश दिए गए। साथ ही बताया गया कि बड़ौदा ग्राम की गौशाला में पर्याप्त जगह है, वहां पर नगर निगम पशुओं को रखवाए।
ratlam dog bite news
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो