scriptएमपी के इस शहर में मंडी बंद, बैठक के बाद तय होगा कब होगी शुरू | ratlam krashi mandi latest hindi news | Patrika News

एमपी के इस शहर में मंडी बंद, बैठक के बाद तय होगा कब होगी शुरू

locationरतलामPublished: Jul 04, 2019 10:07:40 am

Submitted by:

Ashish Pathak

वर्तमान में प्रतिदिन ढाई से तीन करोड़ का व्यापार हो रहा है, इस मान से मंडी को एक दिन में साढ़े चार लाख टैक्स का नुकसान हुआ।

ratlam krashi mandi latest hindi news

ratlam krashi mandi latest hindi news,ratlam krashi mandi latest hindi news,ratlam krashi mandi latest hindi news

रतलाम। ई-अनुज्ञा के विरोध में बुधवार को रतलाम जिले की मंडियां बंद रही। दूसरे दिन भी अनुज्ञा बनाने में व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 1 जुलाई से प्रारंभ की ई-अनुज्ञा के विरोध में व्यापारियों आने के बाद मंडी प्रशासन द्वारा 3 जुलाई को पुन: गोल बिल्डिंग में शाम ५ बजे मास्टर ट्रेनर मंडी सहायक निरीक्षक मुकेश ग्रेवाल द्वारा युटूब के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद मंडी सचिव एमएल बारसे के कार्यालय में व्यापारियों को बुलाकर 4 जुलाई से मंडी प्रारंभ करने की बात कही, लेकिन व्यापारी नहीं माने और गुरुवार को 1 बजे बैठक के बाद निर्णय लेने की बात कहकर चले गए। वर्तमान में प्रतिदिन ढाई से तीन करोड़ का व्यापार हो रहा है, इस मान से मंडी को एक दिन में साढ़े चार लाख टैक्स का नुकसान हुआ। प्रशिक्षण में सहायक सचिव सत्यनारायण गोयल के साथ सब्जी, लहसुन-प्याज मंडी के अलावा अनाज मंडी के व्यापारी उपस्थित थे।
मंडी सचिव एमएल बारसे ने बताया कि जिन व्यापारियों को ई-अनुज्ञा में परेशानी आ रही थी, उन्हे पुन: प्रशिक्षण दिया। बाद में व्यापारियों को बुलाकर मंडी एमडी के निर्देशानुसार मंडी चालू करने की बात कही, सुधार के लिए निर्देशित कर दिया है। लेकिन व्यापारियों का कहना था कि कुछ व्यापारी रतलाम से बाहर गए है। इसलिए कल दोपहर १ बजे बैठक रखकर जो भी निर्णय होगा बताएंगे। इस संबंध में हमने वरिष्ठ अधिकारी को भी सूचित कर दिया है। कई व्यापारी भी समझ चुके हैं, ई-अनुज्ञा अपनाने को तैयार है, शीघ्र ही व्यवस्थित रूप से ई-अनुज्ञा चालू की जाएगी।
व्यापारियों के अनुसार ये आ रही परेशानी

– एक-एक बाउचर बनाकर व्यापारी के बाद मंडी अधिकारी सत्यापन करेंगे, फिर टैक्स कटेगा। १ के स्थान पर डेढ़ प्रतिशत टेक्स कट रहा है।
– अधिकारी को ट्रेनिंग नहीं होने के कारण समस्या आ रही है, सचिव आईडी सत्यापित होना है।
– हर व्यापारी के पास कम्प्यूटर सिस्टम नहीं है, छोटे-बड़े व्यापारियों को सिस्टम के साथ ऑपरेटर भी रखना होंगे।
– जब तक स्टॉक सत्यापित नहीं होगा, तब तक ई-अनुज्ञा बनेगी, ७-८ घंटे लग रहे एक ई-अनुज्ञा बनने में बड़ी परेशानी।
– शाम ४ बजे गाड़ी लोड होने के बाद १२ से १ बजे रात्रि तक ई-अनुज्ञा बनने के बाद छोड़ी
जा रही है।
– छोटे व्यापारियों को अधिक परेशानी आ रही है।
ratlam <a  href=
Mandi news” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/04/ratlam_mandi_4790984-m.jpg”>
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो