पुलिस नींद मे चोर सतर्क: श्री शत्रुंजय तीर्थधाम से चांदी का मुकुट और दानपात्र ले उड़े

तीन से साढ़े तीन किलो वजनी चांदी का मुकुट और दान पात्र उठाकर ले गए, दान पात्र खेत में मिला टूटा

रतलाम। शहर के समीपी प्रसिद्ध और एतिहासिक जैन तीर्थ श्रीशत्रुंजय तीर्थधाम में बीती रात करीब दो बजे बदमाशों ने धावा बोल दिया। बहदमाशों ने मुख्य प्रतिमा का तीन से साढ़े तीन किलो वजनी चांदी का मुकुट चुरा लिया। बदमाश यहां से प्रतिमा के सामने रखे दानपात्र को भी उठा ले गए और उसका ताला तोड़कर उसमें रखी राशि निकालकर उसे खेत में ही फैंक दिया। यह दानपात्र मंदिर से करीब तीन सौ मीटर दूर खेत में पड़ा हुआ मिला। माणकचौक पुलिस को सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची और जांच शुरू की। आठ साल में यह दूसरा मौका है जब इस मंदिर में चोरी हुई है।

तीन बदमाश दिखे सीसीटीवी कैमरे में
मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में दो बदमाश मुख्य द्वार से चैनल गेट और दरवाजे का ताला तोड़कर अंदर आते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसके बाद इन बदमाशों ने सीसीटीवी कैमरे को बंद कर दिया जबकि एक कैमरे का मुंह ऊपर कर दिया जिससे उसमें कुछ रिकार्डिंग नहीं हुई। बदमाश चेनल गेट और दरवाजे के चार ताले तोड़कर गर्भगृह में बड़े आदिनाथ भगवान का चांदी का मुकुट चुराया।

पुजारी को पता चला चोरी का
जैन तीर्थ करमदी के बड़े आदेश्वर भगवान मंदिर पर चोरी का पता गुरुवार की सुबह पांच बजे के लगभग उस समय चला जब मंदिर के पुजारी मनोहरदास मंदिर के द्वार खोलने पहुंचे। चैनल गेट खुला होकर ताले टूटा देखकर उन्हें शंका हुई। उन्होंने इसकी सूचना मंदिर की व्यवस्था संभालने वाले प्रकाश मूणत को दी। सूचना मिलते ही माणकचौक थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया।

ताले सहित नकूचा तोड़ा
यह मंदिर मूणत परिवार का पारिवारिक मंदिर है। मंदिर के विनोद मूणत ने बताया मंदिर में घुसने के लिए बदमाशों ने चैनल गेट पर लगे ताले को नकूचे सहित बाहर कर दिया। वहीं एक अन्य ताले को चटकाकर। दरवाजे के नकूचे तोड़कर अंदर से लगी चिटकनी खोलने के लिए दरवाजे को तोड़कर सरिये निकाल दिए। बदमाशों ने नकदी राशि चुराने के लिए गर्भगृह के बाहर रखे साधारण दानपात्र के ताले चटकाकर उसमें रखी दानराशि निकाल ली।

कैमरा देख पहले लौट गए थे बदमाश
मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरों में बदमाशों के आने का समय रात करीब दो बजे का दर्ज हुआ है। गृभगृह का ताला तोड़ कर एक बदमाश चेहरा ढंका अंदर घुसा, उसकी नजर एक कैमरे और डीवीआर पर गई तो वह लौट गया। फिर एक कपड़े से चेहरे को पूरी तरह ढंककर अंदर घुसे और कैमरे का पॉवर ही बंद कर दिया।

दानपात्र में बच गई राशि
बदमाशों ने बड़ा भारी दानपात्र को तोडऩे के बजाय उसे ही उठा लिया और खेत में ले गए। दानपात्र को मंदिर के पास ईंट भट्टों के पास छोड़ दिया। एक हिस्से से राशि ले गए जबकि दूसरे हिस्से से राशि नहीं ले जा पाए। इतना भारी दानपात्र ले गए और आसपास के किसी भी व्यक्ति को इनकी आहट तक नहीं लगी। मूणत का कहना है कि कैमरे में तीन बदमाश दिखाई दे रही है लेकिन बदमाशों की संख्या इससे ज्यादा हो सकती है।

पुलिस नींद मे चोर सतर्क: श्री शत्रुंजय तीर्थधाम से चांदी का मुकुट और दानपात्र ले उड़े
Yggyadutt Parale Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned