script

मंडी में छटनी के नाम पर किसानों से लूट

locationरतलामPublished: Oct 19, 2019 10:37:45 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

शिकायत के बाद मंडी अधिकारियों ने कराया निराकरण

मंडी में छटनी के नाम पर किसानों से लूट

मंडी में छटनी के नाम पर किसानों से लूट

रतलाम। मंडी नियमानुसार प्याज छटनी के बाद किसान की उपज जिस भाव में खरीदी उसी भाव में छटनी भी तौलकर व्यापारी को राशि का भुगतान करना है। लेकिन इन दिनो मंडी में व्यापारियों की मनमानी के चलते छटनी की राशि देने में आना कानी की जा रही है, जिसके चलते किसान के साथ खुली लोट हो रही है। ऐसा ही मामला शुक्रवार को सैलाना बस स्टैंड सब्डी मंडी में हुआ, जिसकी शिकायत किसान ने मंडी अधिकारी के साथ भारसाधक अधिकारी को भी की है।
व्यापारी कहता तुम्हारे माल की बोली नहीं लगाएंगे
सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी में ट्रेक्टर ट्राली का ढाला खोलकर नीलामी के बाद भी व्यापारियों द्वारा किसान की उपज की जा रही छटनी और उसके दाम देने में आना कानी करने पर मंडी में आए दिन शिकायत हो रही है। शुक्रवार को भी मथुरी के किसान समरथ पाटीदार और करमदी के किसान नेता राजेश पुरोहित ने बताया कि मेरे पुत्र हरीश पाटीदार मथुरी के नाम पर पर्जी काटी गई, तोल के समय व्यापारी वसीम द्वारा 57 किलो प्याज छाटन निकाल दी और राशि भुगतान के समय विवाद की स्थिति बन गई। समरथ पाटीदार ने बताया कि जब छाटन का तौल कर राशि देने के बात आई तो व्यापारी डराते हुए कह रहा है कि आगे से तुम्हारे माल पर बोली नहीं लगाएंगे। मंडी प्रभारी रूमालसिंह ने किसान और व्यापारी को समझाइश देकर मामला शांत करवाया।
भारसाधक अधिकारी को की शिकायत
इस मध्य किसान नेता राजेश पुरोहित ने पहुंचकर मंडी प्रशासन को किसान की परेशानी से अवगत कराते हुए कहा कि इस संबंध में वरिष्ष्ठ अधिकारियों से भी व्यापारी की शिकायत की जाएगी। किसानों की मंडी है किसानों से चल रही है व्यापारियों से नहीं। मंडी प्रशासन को व्यवस्था सुधारना चाहिए। छाटन के बाद किसान परेशान न हो और व्यापारी द्वारा तौल कर पूरी राशि का भुगतान बगेर विवाद के दे। इस संबंध मेंं शनिवार को पुरोहित ने शिकायत मंडी सचिव के नाम से भारसाधक अधिकारी को भी की है।
इनका कहना…
किसान व्यापारी को समझाइश देकर मामला शांत करवाया गया। व्यापारियों को सख्त निर्देश भी दिए कि छाटन के बाद किसानों की उपज तौलकर पूरी राशि का बगैर विवाद किए भुगतान किया जाए। इसके साथ ही मंडी परिसर में बार-बार एलाउंस भी करवाकर सूचना करवाई गई।
रूमालसिंह, सब्जी मंडी प्रभारी, रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो