scriptHAPPY NEWS 2019 में मिलेगा मेडिकल कॉलेज को अस्पताल | Ratlam Medical College News | Patrika News

HAPPY NEWS 2019 में मिलेगा मेडिकल कॉलेज को अस्पताल

locationरतलामPublished: Dec 17, 2018 11:08:24 am

Submitted by:

Ashish Pathak

HAPPY NEWS 2019 में मिलेगा मेडिकल कॉलेज को अस्पताल

, Ratlam Medical College, MCI, Hindi News

10 फीसदी पदों की पूर्ती के लिए शुरू हुई प्रक्रिया

रतलाम। शासकीय स्वशासी शासकीय मेडिकल कॉलेज में पहले सत्र की पढ़ाई शुरू हो चुकी है और अब पूरी तरह यह रनिंग में आने लगा है। इसी बीच मेडिकल कॉलेज का अस्पताल भी शुरू करने की कवायद शुरू हो गई है। मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने इसकी तैयारियां भी करना शुरू कर दी है। सभी विभाग प्रमुखों से मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में लगने वाले उपकरणों को लेकर चर्चा की और उनसे सभी उपकरणों और मशीनों को लेकर सूची मांगी है। माना जा रहा है कि नए साल में हैंडओवर होने के बाद 2019 में अस्पताल को शुरू किया जा सकता है।
अस्पताल में इन विभागों में होगी ओटी


मेडिकल कॉलेज में 750 बिस्तरों के अस्पताल का काम लगभग 90 फीसदी पूरा हो चुका है। कॉलेज में नाक, कान, गला, नेत्र रोग, स्त्री रोगों से जुड़़ा ऑपरेशन, जनरल व स्पेशल सर्जरी, आर्थोपेडिक सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी के साथ ही कार्डियक सर्जरी के लिए भी माड्युलर ओटी तैयार की जा रही है। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज में भी ट्रॉमा सेंटर बनेगा जिसमें इमरजेंसी केस रखे जाएंगे। इतनी सुविधाएं होने
से न केवल जिले के वरन आसपास के जिलों के भी लोगों को सुविधा होगी।
पिछले दिनों किया निरीक्षण


मेडिकल कॉलेज के बन रहे अस्पताल का पिछले दिनों ही डीन डॉ. संजय दीक्षित के साथ ही मेडिकल कॉलेज के सभी विभाग प्रमुखों और एमपीआरडीसी के अधिकारियों ने संयुक्त निरीक्षण किया है। इस दौरान किस विभाग की ओटी कहां होगी और उन्हें किस तरह की ओटी, छोटी या बड़ी या किस आकार की चाहिए उस पर भी चर्चा हुई है।
दस माड्युलर ओटी होगी


रतलाम के मेडिकल कॉलेज का साढ़े सात सौ बिस्तरों का अस्पताल प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों का पहला अस्पताल होगा जहां इसकी शुरुआत से ही दस ऑपरेशन थिएटर (ओटी) माड्युलर होंगे। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित बताते हैं कि मेडिकल कॉलेज का अस्पताल माड्युलर ओटी से लैस होगा जो अपने आप में एक बड़ी बात है।
सभी विभाग प्रमुखों से मांगी है सूची


मेडिकल कॉलेज के अस्पताल को शुरू करने के लिए तैयारियां हो रही है। सभी विभाग प्रमुखों के साथ पिछले दिनों ही निरीक्षण किया गया है। इसके बाद हमने सभी विभाग प्रमुखों से अपनी-अपनी जरूरत के हिसाब से मशीनों की डिमांड सूची मांगी है। अभी यह प्रारंभिक प्रक्रिया है और आगे जाकर इसमें गति आएगी।

डॉ. संजय दीक्षित, डीन मेडिकल कॉलेज, रतलाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो