scriptपीएम के हाथों गृह प्रवेश की तैयारी, आवासों में तेज हुआ खिड़की, दरवाजे लगाने का काम | ratlam news | Patrika News

पीएम के हाथों गृह प्रवेश की तैयारी, आवासों में तेज हुआ खिड़की, दरवाजे लगाने का काम

locationरतलामPublished: Jun 19, 2018 05:29:39 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

23 जून को इंदौर में पीएम के हाथों योजना में होगा गृह प्रवेश, संख्या तय नहीं

patrika

पीएम के हाथों गृह प्रवेश की तैयारी, आवासों में तेज हुआ खिड़की, दरवाजे लगाने का काम

रतलाम. प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त में गड़बड़ी के आरोपों की जांच के बीच नगर निगम चुनिंदा मकानों का चयन कर दरवाजे-खिड़की लगाने की औपचारिकता में जुट गया है। दरअसल, २३ जून को प्रधानमंत्री इंदौर आ रहे हैं और इस दौरान नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग हर निकाय में योजना की शुरूआत कराना चाहता है। इसे लेकर ही रतलाम में भी नगर निगम गृह प्रवेश कराने की तैयारी कर रहा है, लेकिन अब तक यह तय ही नहीं हुआ है कि कितने लोगों को नए मकान बनाकर गृह प्रवेश कराया जाएगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगरीय सीमा में तैयार हो रहे आवासों में हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराने को लेकर नगर निगम की तैयारियां शुरू हो चुकी है, लेकिन खास बात यह है कि जिन आवासों में हितग्राहियों को निगम गृह प्रवेश कराने वाला है, वह अब तक पूरी तरह से तैयार नहीं हो सके है। चुनावी वर्ष होने और आगामी दिनों में आचार संहिता के लगने की संभावना के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंदौर दौरे के दौरान नगरीय प्रशासन विभाग हाथों योजना की शुरुआत कराने जा रहा है।
कुछ में हलचल, शेष पड़े है अधूरे
पीएम आवास योजना के तहत २३ जून को वितरीत किए जाने वाले आवास महज औपचारिकता नजर आ रही है। आवास दिए जाने को लेकर कुछ आवासों में कार्य पूर्ण करने के लिए काम को गति दी गई है, जिससे कि कार्यक्रम के दिन के पूर्व यह पूर्ण रूप से तैयार हो जाए। शहर में योजना के तहत आवास पुराने आरटीओ कार्यालय के सामने की तरफ और सुयोग परिसर क्षेत्र में कॉलोनी के पीछे की तरफ आवासों का निर्माण चल रहा है। सुयोग परिसर क्षेत्र में तैयार होने वाले आवासों का काम तेज गति से चल रहा है। यहां पर तीन से चार मंजिला पीएम आवास का भवन बनकर तैयार है।
कुछ माह का लगेगा समय
पुराने आरटीओ कार्यालय के सामने की तरफ बन रहे आवासों के काम ने भी गति पकड़ रखी है। वहां पर बन रही कुछ भवनों की छत डाले जाने का काम पूर्ण हो चुका है, जबकि कुछ का जमीनी स्तर पर काम चल रहा है। सुयोग परिसर क्षेत्र के पीछे की ओर बन रहे भवन का काम लगभग आधे से ज्यादा हो चुका है। यहां तैयार हो रहे अधिकांश आवासों में खिड़की-दरवाजे लगने के साथ ही उनका रंग रोगन किया जाना बाकी है। यहां तैयार किए गए आवासों के नीचे भवन में दुकानें भी बनाई गई है, जिनके माध्यम से यहां के लोगों के लिए एक अच्छा मार्केट भी तैयार हो जाएगा। ६४१९ शहर में आवास बनना है, ३२८८ बंजली में, १४८३ शहर के अन्य क्षेत्रों में, १६४८ डोसीगांव में।
पीएम आवास योजना को लेकर हितग्राहियों को आवास आवंटन की प्रक्रिया के संबंध में फिलहाल कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले है। शासन स्तर से जानकारी मिलने के बाद ही इस मामले में कुछ कहा जा सकता है।
एसके सिंह, आयुक्त नगर निगम, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो