किसान पहुंचते गए कार्यक्रम के बाद होता रहा सम्मान

किसान पहुंचते गए कार्यक्रम के बाद होता रहा सम्मान

harinath dwivedi | Publish: Sep, 02 2018 05:17:46 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

मंडी में आनन-फानन में तीन साल के कृषक विपणन पुरस्कार के ड्रा खोले, कुल राशि 3 लाख 12 हजार के ड्रा खोले गए

रतलाम। मध्य प्रदेश शासन एवं मध्य प्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड भोपाल के निर्देशों के पालन में शनिवार बलराम जयंती के अवसर पर 'भगवान बलराम के चित्र पर माल्यार्पण एव दीप प्रज्वलित कर कृषक विपणन पुरस्कार ड्रा खोले गए। कार्यक्रम में वर्ष 2014-15, 2015-16 व 2016-17 तक की अवधि के कूपनों का ड्रा निकाले गए, लेकिन प्रचार-प्रसार के अभाव में पुरस्कार के दौरान अधिकांश किसान नहीं पहुंचे। हां कार्यक्रम में पुरस्कृत अधिकांश किसान नहीं पहुंचे, तीन-चार किसानों का पुरस्कार खुलने के बाद अन्य किसानों ने जब मोबाईल पर सूचना दी तो मंडी पहुंचे, जिनका मंडी उपाध्यक्ष भानुप्रतापसिंह शक्तावत ने साफा बांधकर सम्मान किया।
इसी कार्यक्रम में भाजपा किसान मोर्चा ने भी किसानों का सम्मान समारोह रखा, यहां तक की नास्ता, टेंट, कुर्सी किसकी तरफ से था चर्चा का विषय बना रहा। मंडी अधिकारी भी पुरस्कार के दौरान लगे दो बेनरों के कारण दूरी बनाए हुए थे। तीन साल के पुरस्कार में कुल राशि 3 लाख 12 हजार के ड्रा खोले गए। वैसे प्रति साल 1 लाख 4 हजार रुपए का खुलना चाहिए, जो तीन साल से नहीं खुले थे। इसके अन्तर्गत 21 हजार का प्रथम, १५ हजार के दो, तृतीय 11-11 के तीन और चतुर्थ में 5 हजार के चार पुरस्कार खोले गए। इसके पूर्व 2016 में खोले गए थे। इस साल वर्ष 2017-18 के बाकि है।
इस अवसर पर मंडी अध्यक्ष प्रकाश भगौरा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में कई योजनाएं लागू कि गई हैं, इसी कडी में किसानों को मंडी से जोडनें के लिए किसान पुरुस्कार का आयोजन किया गया हैं। उपाध्यक्ष भानुप्रतापसिंह ने कहा कि किसान कि सुविधा के लिए प्रदेश सरकार एवं मंडी समिति ने कई कार्य किए हैं और किसान अपनी उपज मंडी प्रांगण में ही विक्रय करें, जिससें उन्हें अपनी उपज का सही दाम एवं उचित तौल का लाभ मिल सकें तथा कृषक पुरूस्कार योजना का लाभ लेकर किसानों में जागरूता ला सकें। कार्यक्रम को अशोक चोटाला, रामस्वरूप गुर्जर, प्रमेश मईडा, जुझारसिंह जोधा, मंडी संचालक सुरेन्द्रसिंह भाटी, कैलाश जाट, मनोज जैन, सांसद प्रतिनिधि सोहनलाल पाटीदार, विधायक प्रतिनिधि मोहनलाल पाटीदार आदि ने संबोधित किया। स्वागत भाषण मंडी सहायक सचिव सत्यानारायण गोयल ने देते हुए मंडी में जारी किसान हितेषी योजनाओं कि जानकारी प्रदान की। संचालन सुरेन्द्रसिंह भाटी ने किया। आभार राजेन्द्र व्यास ने माना।
इन किसानों को मिला कृषक विपणन पुरस्कार
यह कृषकों के प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के खुले ड्रा खोले गए। जिसमें लोकेन्द्रसिंह मानदातारसिंह, जितेन्द्रसिंह, पंकज पिता दुलेसिंह, मुकेश गोविन्दराम पाटीदार, गिरधारी कॅंवराजी, मुकेश गोविन्दराम पाटीदार, मोहनलाल रामचन्द्र, सुरेश रामप्रसाद, धनराज रामनारायण, संजय गोविन्दराम, दिनेश, उच्छवकुमार जितमल, मुन्ना केशव, झुजारसिंह दुलेसिंह, कमल भरतलाल, बालाराम रामलाल, नंदकिशोर नारायण,धर्मेन्द्र बालाराम, जगदीश कालूराम,जुझारसिंह दुलेसिंह, मुकेश लक्ष्मीनारायण, बद्रीलाल परमानंद, शांताबाई शांतिलाल, दुर्गालाल भेरूलाल, नंरसिंग, पप्पु बापूजी, बलराम रामकृष्ण, शंकरलाल गोविन्दराम, हरिराम कालुराम, रामेश्वर बापूजी के नाम ड्रा में खोले गए।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned