scriptनियम नि:शुल्क का, यात्री पानी खरीदकर पीने को है मजबूर | ratlam news | Patrika News

नियम नि:शुल्क का, यात्री पानी खरीदकर पीने को है मजबूर

locationरतलामPublished: Mar 07, 2019 06:01:02 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

जीएम के सामने दिखावे के लिए रखे थे पानी के कैन

patrika

नियम नि:शुल्क का, यात्री पानी खरीदकर पीने को है मजबूर

रतलाम। अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान किस तरह उनकी आंख में धूल झोंकी जाती है, इसका उदाहरण रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर वार पर बना हुआ जन आहार केंद्र है। पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक एके गुप्ता ने निरीक्षण किया तब हर स्टॉल पर पानी की कैन यात्रियों के लिए रखी थी। जीएम के जाते ही हटा लिया व बाद में रखा ही नहीं गया। रेलवे का नियम है कि स्टॉल पर यात्रियों के लिए नि:शुल्क पेयजल अनिवार्य है, लेकिन यात्री पानी खरीदकर पीने को मजबूर है।
जीएम आए तब क्या हुआ

जब महाप्रबंधक गुप्ता आए तब बैरागढ़ से लेकर नागदा तक निरीक्षण में उन्होंने हर स्टेशन पर बिल बुक से लेकर बिलिंग मशीन आदि की जांच की थी। इस जांच के दौरान उन्होने एक-दो स्टेशन पर फटकार भी लगाई थी। इस बीच जांच किस तरह से महाप्रबंधक कर रहे है, इस बारे में सूचना पहुंच गई। इसके बाद ताबड़तोड़ शाम को ४ बजे कैन मंगवाकर दिखाने के लिए जनआहार केंद्र सहित सभी स्टॉल पर रखी गई।
patrika
जीएम के जाते ही क्या हुआ

महाप्रबंधक के जाते ही इन कैन को गायब कर दिया गया। अब हालात ये है कि किसी भी स्टॉल पर चले जाए, यात्रियों के लिए नि:शुल्क पेयजल उपलब्ध ही नहीं है। जबकि रेलवे की खानपानी नीति के अनुसार ये साफ नियम है कि यात्री कुछ वस्तु खरीदे या नहीं खरीदे, स्टॉल संचालक उसको नि:शुल्क पेयजल उपलब्ध कराने से इंकार नहीं कर सकता। स्थिति इसके उलट है कि जनआहार केंद्र सहित हर स्टॉल पर से कैन गायब हो गई है। इनका उपयोग यात्रियों के बजाए ये स्वयं के लिए कर रहे है व यात्री को पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है।
इसलिए हो रहा ये
असल में हर माह वाणिज्य विभाग के अधिकारियों को नियम अनुसार स्टेशन का निरीक्षण करने का नियम है। इसके विपरीत मंडल मुख्यालय में मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर को छोड़ दे तो वाणिज्य विभाग के अधिकारी कभी स्टेशन पर न तो सख्ती से जांच करने पहुंचे न ही इन्होने यात्री सुविधा के मामले में कोई रुचि ली। इसके चलते ही यात्रियों के साथ गड़बड़ हो रही है।
इन नंबर पर करें शिकायत
वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक- 1752492950
वाणिज्य प्रबंधक-175२49251
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो