पेयजल की समस्या - नलों से आ रहा नाले का गंदा लाल पानी

पेयजल की समस्या - नलों से आ रहा नाले का गंदा लाल पानी

Chandraprakash Sharma | Publish: Apr, 22 2019 05:14:44 PM (IST) | Updated: Apr, 22 2019 05:14:45 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

मटमैला-गंदा, कीड़े युक्त पानी पीने को मजबूर इस जिले के क्षेत्रवासी

रतलाम। मटमैला कीड़े युक्त पानी पीने के लिए क्षेत्रवासी मजबूर है, एक-दो दिन कई दिनों से यह परेशानी क्षेत्रवासियों के लिए मुसिबत बन गई है। हाल यह हो गए कि अब इस गंदे पानी की बदबू युक्त पानी से घरों के बर्तन तक बदबू मार रहे हैं, जिन्हे हर दिन अन्यत्र से साफ पानी लाकर धोना पड़ रहा है। हम बात कर रहे हैं वार्ड क्रमांक २४ एवं २५ के ओझाखाली,सायर चबुतरा, कलाईगर रोड, सुदगुदड़ी मार्ग, मालीकुआ और कुंजड़ों का वास की जहां के रहवासी इस संबंध में कई बार नगर निगम सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों तक को शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अब तक समस्या दूर नहीं हुई। वार्ड की महिला परवीन और शायरा ने बताया कि क्षेत्र कुंजड़ों का वास के नलों से १५-२० दिनों से कीड़े युक्त पानी आ रहा है, बदबु युक्त पानी पीने में भी उपयोग में नहीं ले सकते परेशान है।
कलाईगर रोड निवासी रामू अग्रवाल, बालकृष्ण, अब्दुल जब्बार बैलिम ने बताया कि क्षेत्र में जो नाला बह रहा है उसमें बड़ी पाइप जो पानी का है, जो कहीं न कही से लिकेज होने के कारण गंदा और मटमेला पानी घरों में आ रहा है। जिसे पूरा तो दूर किसी उपयोग में नहीं ले सकते। कई बार आचार्य, अमरलाल आदि निगमकर्मियों को शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई।
क्षेत्र के सलीम मोहम्मद, रिजवान खान, राजेंद्र अग्रवाल, ताज मोहम्मद, शाहरूख खान ने बताया कि गौशाला टंकी से कसारा बाजार, चौमुखी पुल, घास बाजार, सायर चबुतरा, कुंजड़ों का वास तथा सुदगुदड़ी, कलाईगर रोड पर पानी की पाइप लाइन शहर के बड़े नाले में से होकर आती है। पीने के पानी की पाइल पाइल बहुत पुरानी है, जिसमें कई जगह पर सडऩे के कारण छेद हो गए है, जिसकी वजह से शहर के विभिन्न जगहों से लेटरिंग, बाथरूम व अन्य गंदगी का पानी पानी पाइप लाइन में मिलकर आता है, जिससे कीड़े व मटमैला, बदबुदार पानी नागरिकों को पीने के लिए मिल रहा है। इस कारण कई प्रकार की बीमारियां हो रही है। पानी की टंकियों की सफाई पिछले कुछ समय से नहीं हुई है, जिससे भी पानी साफ नहीं आ रहा है, क्षेत्रवासियों को मजबूरी वश गंदगी और कीड़े वाला पानी पीना पड़ रहा है।
क्षेत्रीय पार्षद का कहना...
नाले का काम चल रहा है, क्षेत्र में गंदे पानी की परेशानी है। नल कनेक्शन सुधारने के लिए ठेकेदार तक को खड़ा कर दिया, लेकिन वे सुधरवाने को तैयार नहीं है। नाले के अंदर का पाइप कटवाकर सुधरवा दिया है।
यास्मीन शैरानी, क्षेत्रिय पार्षद

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned