इस जिले के श्याम प्रेमियों की निकली एतिहासिक निशान यात्रा, 42 डिग्री तापमान में उमड़ा भारी जनसैलाब

इस जिले के श्याम प्रेमियों की निकली एतिहासिक निशान यात्रा, 42 डिग्री तापमान में उमड़ा भारी जनसैलाब

Chandraprakash Sharma | Updated: 27 May 2019, 06:28:12 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

यात्रा का नगर में जगह- जगह हुआ स्वागत, कहीं दूध कहीं छाछ, स्वल्पाहार व शरबत का किया वितरण

रतलाम/आलोट। रविवार का दिन नगर में श्याम प्रेमियों के नाम रहा। सुबह 10 बजे लाल माता चौराहा से निशान यात्रा की शुरुआत हुई। ढोल, बैंड, हाथी-घोड़े डीजे सहित लगभग खाटू श्याम का मुखोटे वाली सात बग्गिया के साथ ही आदिवासी नृत्य पार्टी और भगवान कृष्ण की लीलाएं करते बड़े ट्रक पर कलाकार प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहे। बड़ी संख्या में महिलाए-युवतियां और पुरुष हाथों में श्याम बाबा की ध्वजा लिए मस्ती में झूमते गाते जब निकले तो मानो पूरा नगर उनके स्वागत में खड़ा हो गया।
निस्वार्थ श्याम प्रेमी परिवार मध्य प्रदेश के द्वारा श्री खाटू श्याम का बाहरवां किर्तन एवं भव्य निशान यात्रा निकाली गई। जिसमें हजारों श्याम प्रेमी हाथों में ध्वजा लेकर श्याम बाबा के भजनों पर झूमते गाते पूरे नगर में निकले। इस ऐतिहासिक निशान यात्रा से पूरा नगर श्याम मय हो गया, नौतपा की तपती धूप और 42 डिग्री से अधिक तापमान भी श्याम भक्तों के उत्साह में कमी नहीं ला सका। निशान यात्रा लाल माता चौराहे से प्रारंभ हुई जो कि नगर के प्रमुख मार्गो से निकली। निशान यात्रा में उज्जैन, राणापुर, शुजालपुर, मक्सी, नागदा व बड़ी सरवा से आए श्याम बाबा के शीश हाथी एवं रथ पर सवार होकर निकले तो नगर वासियों ने उनके स्वागत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जगह-जगह बाबा का स्वागत किया गया। उज्जैन, राणापुर, शुजालपुर, नागदा आदि जगहों से आए श्याम प्रेमियों ने निशान यात्रा का स्वागत एवं अल्पाहार की व्यवस्था की निशान यात्रा में राठवा आदिवासी लोक नृत्य मंडली राय सिंह पुरा गुजरात से आए कलाकारों ने आकर्षक आदिवासी नृत्य कर लोगों का मन मोह लिया। उत्तर प्रदेश के संभल से आई झांकी के कलाकारों ने भी मनमोहक नृत्य पेश किया।
भस्म रमैय्या भक्त मंडल की अनूठी प्रस्तुति
नगर के प्रसिद्ध भस्म रमैय्या भक्त मंडल की प्रस्तुति लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रही। नीशान यात्रा का नगर में सभी राजनीतिक एवं सामाजिक संस्थाओं ने जगह-जगह स्वागत किया। इस दौरान कई श्याम भक्त भरी दोपहरी में नंगे पैर और हाथों में बाबा का निशान लिए मस्ती में जा रहे थे। निशान यात्रा नगर भ्रमण करती हुई 2 बजे लक्ष्मीनारायण मंदिर पर पहुंची जहां निशान यात्रा का समापन किया गया। श्याम प्रेमियों को नगरवासियों ने जगह जगह स्टाल लगाकर ठंडे पानी की व्यवस्था की। रात्रि 8 बजे स्थानीय जगदेव गंज चौराहे पर भजन संध्या का आयोजन किया गया। जहां पर बाबा का दरबार सजाया गया एवं ज्योत जलाई गई। जिसमें निस्वार्थ श्याम प्रेमी परिवार के बंटी सोनी बीकानेर के नरेश शर्मा ग्वालियर की वैष्णवी शर्मा एवं पंजाब के मयंक अग्रवाल ने बाबा श्याम के भावपूर्ण भजनों की प्रस्तुति दी भजनों पर भक्त झूम उठे। इस आयोजन के सूत्रधार बंटी सोनी, राकेश सिसोदिया, नागेश खारोल, गोविन्द सोनी सहित श्याम प्रेमी मंडल के सदस्यों का योगदान रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned