प्याज खरीदी दूसरा दिन, बंपर आवक अनाज मंडी में खड़ी की गई ट्रॉलियां, तौल में हो रहे है विवाद

प्याज खरीदी दूसरा दिन, बंपर आवक अनाज मंडी में खड़ी की गई ट्रॉलियां, तौल में हो रहे है विवाद

Chandraprakash Sharma | Updated: 04 Jun 2019, 05:51:13 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

नीलामी के भाव तौल प्याज हल्का बताकर किए जा रहे किसानों के भाव कम, 160 रुपए प्रति क्विंटल तक आए भाव

रतलाम। मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजनान्तर्गत मंडियों में खरीदारी की जा रही है, तो पंजीयन भी हो रहे हैं। प्याज की मंडी में बंपर आवक रही, जिले किसानों द्वारा 21004 कट्टे प्याज लाया गया। जिसे निचे में 160 और उंचे में 1080 रुपए क्विंटल के भाव खरीदा गया। जिले की मंडियों में बिका योजनान्तर्गत दो दिन में 20108 क्विंटल प्याज की खरीदी व्यापारियों द्वारा की गई।
दूसरी तरफ मंडी में ट्राली में प्याज नीलामी के बाद से ही किसान और व्यापारी के मध्य विवाद की स्थिति बनने लगी। सोमवार को भाटी बड़ोदिया से आए कृषक रघुवीरसिंह का प्याज 714 रुपए क्विंटल के भाव व्यापारी द्वारा खरीदा गया, ढेर लगाकर जब 10-12 कट्टे भर लिए गए। व्यापारी ने हल्का माल बताकर तौल रूकवा दिया। किसान नाराज मंडी कर्मचारियों से शिकायत की। मंडी निरीक्षक रूमालसिंह, नब्बूसिंह मईढ़ा मौके पर पहुंचे, व्यापारी को कहा कि नियमानुसार ही तुम्हे प्याज लेना पड़ेगा। इस पर व्यापारी ने कहा कि ये माल 550 रुपए का भाव में ले सकता हूं, मंडी कर्मचारियों ने कहा कि700 रुपए के भाव ले लो, इस पर व्यापारी ने मना कर दिया और कहा कि मुझे नियम लिखकर दे दो मैं उसी प्रकार फिर बात करूंगा।
714 का प्याज 675 में खरीदा
मंडी निरीक्षक रूमालङ्क्षसह ने किसान और व्यापारियों को काफी देर तक समझाईश दी, लेकिन किसान का कहना था कि जब मैने इन्हे पूरी ट्राली दिखाकर प्याज बेचा है तो फिर अब हल्का कैसे हो गया। सुबह से शाम हो गई अब डबल से नीलामी मेंं भी नहीं लगा सकता। कुछ व्यापारियों को भी मध्यस्ता कराने के लिए बुलाया गया तो वे यह कहते नजर आए कि तुम्हारा प्याज योजना में है क्या? किसान ने कहा कि हां तो बोले के मान जाओ तुम्हे वहां से तो 8 रुपए के भाव मिल ही जाएंगे। इस पर भी किसान नहीं माना। आखिरकार 675 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर किसान राजी हुआ।
दूसरे दिन योजना में १14045 कट्टे आए प्याज
खरीदी के पहले दिन जिले में १18185 क्विंटल से अधिक प्याज की खरीदी हुई। इसमें पंजीकृत 185 किसानों ने 7294 क्विंटल प्याज बैचा था, बाकि अपंजीकृत किसानों ने 10891 क्विंटल प्याज बैचा। सोमवार को दूसरे दिन मंडी में प्याज की बंपर आवक रही, कुल २१००४ कट्टे प्याज पहुंचे, जिन्हे 160 से 1080 रुपए प्रति क्विंटल के भाव खरीदा गया। इसमें पंजीकृत किसानों ने 14045 कट्टे और 6959 कट्टे अपंजीकृत किसानों ने बैचे। शाम को पुन: मंडी 300 के करीब ट्राली पहुंचाई गई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned