scriptबैंक विलय की घोषणा से इस जिले की 21 बैंक शाखाओं पर असर | ratlam news | Patrika News

बैंक विलय की घोषणा से इस जिले की 21 बैंक शाखाओं पर असर

locationरतलामPublished: Sep 01, 2019 05:24:38 pm

बैंक विलय की घोषणा से इस जिले की 21 बैंक शाखाओं पर असर

बैंक विलय की घोषणा से इस जिले की 21 बैंक शाखाओं पर असर

बैंक विलय की घोषणा से इस जिले की 21 बैंक शाखाओं पर असर

रतलाम । केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा शुक्रवार को देश की छह सहकारी क्षेत्र की बैंकों का चार सहकारी क्षेत्र की बैंक में विलय की घोषणा की है। इससे जिले की 21 बैंक शाखाओं पर असर पड़ेगा। जिले की चार सहकारी क्षेत्र की 14 शाखाओं में सात शाखाओं का विलय केनरा बैंक, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक व इंडियन बैंक में होगा। इन बैंकों के विलय से भविष्य में करीब 500 कर्मचारी अधिकारियों पर असर पड़ेगा। जिले में वर्तमान में सभी राष्ट्रीयकृत एवं सहकारी क्षेत्र की बैंकों की 140 से अधिक शाखाएं है। जिले में सात हजार कर्मचारी अधिकारी इन बैंक शाखाओं में सेवा प्रदान कर रहे हैं। बीते सालों में बैंकों के आपस में विलय से जहां बैंक शाखाओं में कमी आई है। वहीं कर्मचारियों व अधिकारियों पर इसका असर पड़ा है।
देना बैंक व स्टेट बैंक ऑफ इंदौर को भी मर्ज किया गया- इस घोषणा के पूर्व में सरकार देना बैंक को बैंक ऑफ बड़ौदा में मर्ज कर चुकी है। इसके पहले भी एसबीआई में स्टेट बैंक ऑफ इंदौर व अन्य संबंधित बैंक शाखाओं का विलय हो चुका है। दोनों बैंकों की मिलाकर करीब 40 शाखाएं हो गई थी। इसमें आठ को अन्य शाखाओं में मर्ज किया गया है। वर्तमान में एसबीआई की जिले में 32 शाखाएं संचालित हो रही हैं।
ऐसे होगा विलय
केनरा बैंक (तीन शाखाएं)+ सिंडीकेट बैंक (एक)
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (छह शाखाएं) +कॉर्पोरेशन बैंक (एक)+ आंध्रा बैंक(एक भी नहीं)
पंजाब एवं नेशनल बैंक (चार) + ओरियंटल (2) + यूनाइटेड कमर्सियल बैंक (1)
इंडियन बैंक (एक)+ इलाहबाद बैंक(दो)
बैंकों के विलय के विरोध में कर्मचारियों का प्रदर्शन
केन्द्र सरकार के वित्त मंत्री द्वारा शुक्रवार को 6 सरकारी क्षेत्र की बैंकों का 4 सरकारी क्षेत्र के बैंकों में विलय की घोषणा का यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने देश व्यापी. प्रदर्शन करने एवं काली पट्टी बांधने का आव्हान किया है। इसी तारतम्य में फोरम की रतलाम इकाई द्वारा शनिवार शाम पौने छह बजे स्टेशन रोड स्थित सिंडिकेट बैंक के सामने विरोध प्रदर्शन किया है।एवं सरकार की नीतियों, वित्त मंत्री व केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की। इस मौके पर यूनाइटेड फोरम के हरीश यादव, राजेश तिवारी, प्रकाश अग्रवाल, रमेश शर्मा,अमित शुक्ला, राजेश जोशी, कीर्ति शर्मा एमएल नगावत, करणसिंह, विक्रमसिंह चौहान सहित बड़ी संख्या में बैंक कर्मचारी एवं अधिकारी मौजूद थे। आभार नरेंद्र पुरोहित ने माना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो