scriptचेहल्लुम की तैयारी : कीचड़ से हारा प्रशासन, रोजाना रोड से होगी जायरिनों की एंट्री | ratlam news | Patrika News

चेहल्लुम की तैयारी : कीचड़ से हारा प्रशासन, रोजाना रोड से होगी जायरिनों की एंट्री

locationरतलामPublished: Sep 30, 2019 05:15:54 pm

चेहल्लुम की तैयारी : कीचड़ से हारा प्रशासन, रोजाना रोड से होगी जायरिनों की एंट्री

चेहल्लुम की तैयारी : कीचड़ से हारा प्रशासन, रोजाना रोड से होगी जायरिनों की एंट्री

चेहल्लुम की तैयारी : कीचड़ से हारा प्रशासन, रोजाना रोड से होगी जायरिनों की एंट्री

रतलाम/जावरा। विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हुसैन टैकरी शरीफ पर हजरत इमाम हुसैन की याद में मनाए जाने वाले दस दिनी चेहल्लुम में बारिश से संकट के बादल पूरी तरह से छा गए है, हुसैन टैकरी परिसर पर व्याप्त किचड़ और मैदानों में पानी भरा होने से अब प्रशासन ने भी हार मान ली है। ऐसे में अब हुसैन टैकरी प्रशासन द्वारा सुझाया गया प्लान बी एक्जीक्यूट होने लगा है। जिस पर अंतिम मुहर रविवार को जिला कलेक्टर व एसपी ने अपने अवलोकन के दौरान लगा दी। हुसैन टैकरी पर हुई बैठक में व्यवस्थाऐं समय पर जुटाने के निर्देश के साथ ही सुरक्षा को लेकर खासे इंतजाम करने पर जोर दिया गया है। टैकरी पर अब जबकि बल्लियां नहीं गढ़ रही है, तो अब केवल मुरम का रोड बनाकर व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है।
रोजाना रोड़ से चूल तक बनेगा मुरम वाला रोड
ठेकेदारों से पड़ाव स्थल तथा चूल क्षेत्र में किचड़ व पानी भरा होने से काम नहीं हो रहा है। जमीन के अंदर ३ फीट गहरी बल्लियां गाढऩे के बाद भी नहीं टिक रही है। ऐसे में अब स्थानीय प्रशासन के साथ ही हुसैन टैकरी प्रशासन ने भी बारिश के चलते हार मान ली है और प्लान बी को उपयोग में लाया जा रहा है। जिसमें तहत अब चूल क्षेत्र में आम जायरीनों की एंट्री बानमखेड़ी रोड के बजाय रोजाना रोड से होगी और निकासी टॉप शरीफ के रोजे के समीप से होगी। जायरीनों को चूल तक पहुंचाने के लिए रोजाना रोड़ से जो वीआईपी एंट्री बनाई जाती थी, उस पर मुरम डालकर नया रोड बनाया जा रहा है, जो कि टॉप शरीफ के रोजे तक बनेगी। इस बार पड़ाव स्थल नहीं बनाया जा रहा है, आम जायरीनों को रोजाना रोड़ से सीधे चूल में भेज दिया जाएगा और उन्हे टॉप शरीफ की और निकाला जाएगा। इधर शिया सम्प्रदाय के लोगों के लिए बड़े रोजे के समीप व्यवस्था की जाएगी, चयनित दुल्हे तथा सम्प्रदाय के लोग हर बार की तहर इस बार भी उसी वीआईपी गेट से एंट्री करेंगे और पुन: उसी मार्ग से लोटेंगे।
कलेक्टर और एसपी पहुंचे जावरा
बा रिश के चलते हुसैन टैकरी पर व्यवस्थाऐं नहीं जमने पर रविवार की शाम को जिला कलेक्टर रुचिका चौहान और एसपी गौरव तिवारी जावरा पहुंचे, जहां एएसपी सुनिल पाटीदार, एसडीएम एमएल आर्य व हुसैन टैकरी मुत्तवली नवाब सरवरअली ने पूरे हुसैन टैकरी क्षेत्र का पैदल भ्रमण का अवलोकन किया। अवलोकन के बाद यह तय हुआ कि पड़ाव स्थल, चूल क्षेत्र के साथ ही मैला मैदान में पानी भरा है, किचड़ा काफी है, ऐसे पैदल चलना मुश्किल हो रहा है, तो इतने लोगों के लिए व्यवस्थाऐं कैसे होगी, ऐसे में प्लान को परिवर्तित किया जा रहा है। हुसैन टैकरी पर कलेक्टर व एसपी के पहुंचने के बाद भी बारिश शुुरू हो गई तो परेशानी ओर बढ़ गई। बैठक में कलेक्टर ने स्थानीय प्रशासनिक अमले को बेहतर व्यवस्थाऐं जुटाने के लिए कहा तो एसपी ने कहा कि इस बार सुरक्षा की दृष्टि और अधिक बल लगाया जाएगा। पुलिस जवानों के साथ ही खुफिया विभाग भी काम कर रहा है। सभी लॉज व होटल की जांच होगी। पूरा टैकरी परिसर सीसीटीवी से लेस रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो