बाल श्रम के खिलाफ बच्चों ने निकाली जागरुकता रैली

बाल श्रम के खिलाफ बच्चों ने निकाली जागरुकता रैली
बाल श्रम के खिलाफ बच्चों ने निकाली जागरुकता रैली

Chandraprakash Sharma | Publish: Oct, 12 2019 05:31:57 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

बाल श्रम के खिलाफ बच्चों ने निकाली जागरुकता रैली

रतलाम। जिले में बाल श्रम उन्मूलन को लेकर बाल श्रम के खिलाफ जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है। उसके तहत श्रम विभाग एवं चाइल्ड हेल्पलाइन के समन्वय से शुक्रवार को निजी स्कूल के सहयोग से छात्र-छात्राओं के द्वारा शहर के मुख्य मार्गों से रैली निकाली गई। इसमें बच्चे नारे, पोस्टर, बैनर व तख्तियों के माध्यम से बाल श्रम के दुष्प्रभाव एवं इसकी सजा के प्रावधानों के बारे में आमजन को बताया।
बाल एवं कुमार श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम 1986 के अंतर्गत 14 वर्ष से कम आयु के बालकों का किसी भी प्रकार के कार्य में नियोजन व 14 से 18 वर्ष तक के किशोरों का खतरनाक प्रक्रियाओं, व्यवसायों में नियोजन पूर्णत: प्रतिबंधित है। अधिनियम का उल्लंघन पाए जाने पर नियोजक को 2 साल तक की सजा 50 हजार रुपए तक का जुर्माना या दोनों की सजा का प्रावधान है। रैली में श्रम विभाग से नलिनी कटारा जिला नोडल अधिकारी बाल श्रम, ज्योति तोतला, एसके शर्मा, निजी स्कूल की प्राचार्य मीना गौड़ व शिक्षक कृष्णकांत करड़े, चाइल्ड हेल्पलाइन से प्रेम चौधरी जिला समन्वयक चाइल्ड लाइन, आशीष देवड़ा सहित कई लोग मौजूद रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned