scriptप्रतिबंध के बावजूद प्लास्टिक के पैकेट में दिया खाना, शिक्षकों ने विरोध जताया | ratlam news | Patrika News

प्रतिबंध के बावजूद प्लास्टिक के पैकेट में दिया खाना, शिक्षकों ने विरोध जताया

locationरतलामPublished: Oct 23, 2019 05:14:38 pm

जवाहर उमावि में चल रहा है शिक्षकों का प्रशिक्षण

प्रतिबंध के बावजूद प्लास्टिक के पैकेट में दिया खाना, शिक्षकों ने विरोध जताया

प्रतिबंध के बावजूद प्लास्टिक के पैकेट में दिया खाना, शिक्षकों ने विरोध जताया

रतलाम। देशभर में 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद सरकारी कार्यक्रमों में इन्हीं सिंगल यूज प्लास्टिक में भोजन परोसा जा रहा है। मंगलवार को जवाहर उमावि में शुरू हुए शिक्षकों के प्रशिक्षण मेंं लंच इन्हीं सिंगल यूज प्लास्टिक के पैकेट में वितरित किया गया तो शिक्षकों ने इसका जोरदार तरीके से विरोध जता दिया। इस पर भोजन प्रदाय करने वाली फर्म ने आगे से प्लास्टिक में भोजन नहीं देने का वादा किया तब जाकर मामला शांत हुआ।
प्लास्टिक की थाली में भोजन
जवाहर उमावि में रेमिडियल कक्षाओं के लिए शिक्षकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार से शुरू हुआ। प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों का भोजन भी प्रशिक्षण के दौरान दिए जाने की व्यवस्था थी। दोपहर में जैसे ही शिक्षकों का भोजन आया और उन्हें परोसा गया तो वह प्लास्टिक की थालियों में था और प्लास्टिक के बैग में ही पैक होकर आया। शिक्षकों को खाना परोसने के बाद उन्हें पता चला कि भोजन प्लास्टिक में आया है तो कुछ शिक्षकों ने खिलाफ आवाज उठाते हुए कहा कि सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक बंद कर दिया है और यहां इसी प्लास्टिक में खाना परोसा जा रहा है।
खाना प्रदान करने वाली फर्म और प्रशिक्षण आयोजित करने वाले रमसा के अधिकारियों को इस बात का पता चला कि प्लास्टिक का विरोध हो रहा है तो वे हरकत में आए और शिक्षकों को समझाने का प्रयास किया किंतु शिक्षकों के विरोध के चलते वे भी बहुत ज्यादा नहीं बोल पाए। आखिरकार भोजन प्रदान करने वाली संस्था के संचालक ने बुधवार से प्लास्किट के पैकेट में खान नहीं लाने का वादा किया तब जाकर शिक्षकों का विरोध कम हुआ। होटल संचालक सिंगल यूज प्लास्टिक में ही खाना पैक करके आयोजनों या ऐसे सार्वजनिक कार्यक्रमों में भेज रहे हैं जिससे सरकार की सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित करने की मंशा को पलीता लगाया जा रहा है। रमसा के अधिकारियों से संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो